Posted on 21 Apr, 2017 7:47 pm

भोपाल : शुक्रवार, अप्रैल 21, 2017, 19:05 IST
 

पूरे मध्यप्रदेश में सांस्कृतिक एकता स्वरूप एक मई-2017 को 'प्राकट्य पंचमी'' मनायी जायेगी। अद्वैत दर्शन के प्रथम आचार्य आदि गुरु शंकराचार्य जी की 'प्राकट्य पंचमी'' मनाने के लिये कार्यक्रम का नोडल विभाग संस्कृति विभाग रहेगा।

कार्यक्रम संबंधी सभी प्रकार के निर्णय लेने के लिये प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री एस.के. मिश्रा, उप सचिव श्री नीरज वशिष्ठ और विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी श्री मनीष पाण्डे की चार सदस्यीय कोर-कमेटी गठित की गयी है।

'प्राकट्य पंचमी'' को भोपाल में एक वृहद स्वरूप का केन्द्रीय कार्यक्रम और जबलपुर, रीवा, सागर, ग्वालियर, उज्जैन और इंदौर में भी संगोष्ठी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। प्रथम चरण में बौद्धिक संगोष्ठी और उसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इनके अतिरिक्त प्रदेश के सभी जिलों में कलेक्टर द्वारा विभिन्न विभाग के समन्वय से कार्यक्रम किये जायेंगे।

कलेक्टर संगोष्ठी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को स्थानीय सहयोग से करेंगे। उनके द्वारा ऐसे वक्ताओं को आमंत्रित किया जायेगा, जो आदि शंकराचार्य के जीवन और कार्यों पर प्रकाश डालें। सभी जिला मुख्यालय पर प्रात: सांस्कृतिक एकता के लिये अधिकतम एक किलोमीटर की दौड़ होगी। ब्लॉक मुख्यालयों और ग्राम पंचायत स्तर पर भी आदि शंकराचार्य के स्मरण प्रसंग का आयोजन किया जायेगा। सभी स्तर पर कार्यक्रमों के लिये स्थानीय गणमान्य नागरिकों, युवाओं, सामाजिक, आध्यात्मिक, सांस्कृतिक, अशासकीय संगठन, रोटरी क्लब, लायंस क्लब और स्थानीय संत समाज की भागीदारी सुनिश्चित की जायेगी। जिले में सभी प्रकार की गतिविधियों को संयोजित करने के लिये कलेक्टर द्वारा डिप्टी कलेक्टर अथवा उसके समकक्ष श्रेणी के अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त कर उसका नाम, पदनाम, दूरभाष, मोबाइल, ई-मेल, फैक्स प्रमुख सचिव संस्कृति को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये गये हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश