Posted on 14 Jun, 2016 1:16 pm

केन्द्रीय शहरी विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गाँव एवं शहर के बीच के अंतर को दूर करने के लिये कटिबद्ध हैं। श्री नायडू ग्वालियर जिले के हस्तिनापुर में खण्ड-स्तरीय अंत्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री श्री जयंत सिन्हा तथा प्रदेश की महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह उपस्थित थीं।

केन्द्रीय मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने कहा कि प्रदेश में कृषि के क्षेत्र में अदभुत परिवर्तन आया है। मध्यप्रदेश 22 प्रतिशत उत्पादन कर देश में सबसे अग्रणी रहा है और अन्य राज्यों को दिशा दी है। श्री नायडू ने मेले में 26 हजार 870 हितग्राही को विभिन्न योजनाओं में 17 करोड़ 44 लाख 99 हजार से अधिक की सहायता वितरित की। उन्होंने 129 करोड़ 13 लाख की लागत के निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण भी किया।

केन्द्रीय मंत्री श्री नायडू ने कहा कि ग्राम राज्य की कल्पना किये बिना राम राज्य संभव नहीं है। पं. दीनदयाल उपाध्याय की सोच को क्रियान्वित करते हुए अंत्योदय मेलों के जरिये अंतिम पंक्ति में खड़े गरीब और पिछड़े वर्गों को लाभान्वित किया जा रहा है। श्री नायडू ने कहा कि फसल बीमा योजना से किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आयेगा। फसलों की क्षति के नुकसान पर केन्द्र और राज्य सरकार सहायता देगी। श्री नायडू ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में सिंचाई के लिये 80 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है। दो वर्ष में 8000 गाँव में बिजली पहुँचायी जायेगी तथा वर्ष 2019 तक देश के सभी गाँव में डामरीकृत सड़कें बनायी जायेंगी।

इस्पात एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों की भलाई की अनेक योजनाएँ चलाई हैं, जो धरातल पर फलीभूत भी हो रही हैं। उन्होंने कहा कि आदर्श ग्राम हस्तिनापुर में 104 करोड़ की लागत से ग्वालियर-बेहट रोड़ को चौड़ा किया जा रहा है। हस्तिनापुर क्षेत्र के डबका में 24.31 करोड़ की लागत से 132 के.व्ही. सब स्टेशन का भी लोकार्पण किया गया है। उन्होंने कहा कि हस्तिनापुर के चिकित्सालय के डॉक्टरों की आवास सुविधा के लिये 82 लाख 42 हजार रूपए की लागत से आवास बनाये जायेंगे।

श्री तोमर ने कहा कि 65 करोड़ की लागत से ग्वालियर-चितौरा रोड़ और 105 करोड़ के नहर निर्माण का कार्य कराया जा रहा है।

केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री श्री जयंत सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेशवासियों की खुशहाली की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर क्षेत्र में सिंचाई सुविधाएँ मुहैया करवाई जा रही हैं। हस्तिनापुर क्षेत्र के 800 गाँवों में नहर में पानी आने पर किसानों को तीन फसलें लेने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार सड़क, बिजली, पानी की दिशा में अनुकरणीय पहल कर रही है। इसलिये गत वित्त वर्ष में 15 हजार करोड़ मध्यप्रदेश के विकास के लिये उपलब्ध करवाए गए थे। इस वित्त वर्ष में 40 हजार करोड़ देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि 90 सिंचाई योजनाओं के लिये 20 हजार करोड़ रूपए और दिए जायेंगे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent