Posted on 28 Aug, 2017 6:34 pm

भोपाल : सोमवार, अगस्त 28, 2017, 17:44 IST
 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ने गुना जिले के किसानों का आर्थिक संबल बनकर उनकी जिंदगी बदल दी है। शासन के प्रयासों से किसानों को प्राकृतिक प्रकोप से फसलों को होने वाले आर्थिक नुकसान से मुक्ति मिल गई है। नतीजतन यहां के किसान फसल नुकसानी के बावजूद बगैर परेशानी के अगली फसल में अपना विशेष स्थान बनाने की दिशा में अग्रसर हो गये हैं।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सर्वांगीण विकास की खातिर कृषि विकास के इस आंदोलन में किसानों का भी पूरा सहयोग लिया जा रहा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अवधारणा इसी का एक नमूना है। कुंभराज तहसील के ग्राम बिरयाई के 31 वर्षीय युवा कृषक चन्द्रमोहन कहते हैं अगर किसान ने कर्ज लिया है तो फसल नुकसानी होने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा की राशि से उसका कर्ज पट जाता है। अगर उसने कर्ज नहीं लिया है, तो यह पैसा घर गृहस्थी को संवारने और नई फसल की बोवाई के काम में आता है।

चन्द्रमोहन को यहां रविवार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री फसल बीमा की राशि के रूप में 2 लाख 11 हजार 995 की राशि का प्रमाण-पत्र दिया। यह राशि चन्द्रमोहन को सोयाबीन की फसल नुकसानी के एवज में मिली है। चन्द्रमोहन इस राशि को फसल बोवाई के काम में लाएगा। चन्द्रमोहन ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को ना सिर्फ किसानों के लिए बहुत फायदेमंद बताया, बल्कि किसानों की बेहतरी के लिए यह योजना लाने हेतु उसने सरकार के प्रति कृतज्ञता भी जताई।

कृषि अर्थव्यवस्था में सुधारों के लिए लागू इस बीमा योजना की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए 45 वर्षीय महेन्द्र सिंह यादव ने बताया कि उनकी सोयाबीन की पूरी फसल नष्ट हो गई थी। प्रधानमंत्री फसल बीमा के रूप में मिली राशि ने उन्हें आर्थिक रूप से परेशान नहीं होने दिया। किसी के आगे हाथ नहीं फैलाने दिया। महेन्द्र सिंह ग्राम कानोन के बाशिंदे हैं और मुख्यमंत्री ने रविवार को उन्हें 3 लाख 38 हजार रूपये की बीमा राशि का प्रमाण-पत्र दिया था। महेन्द्र सिंह ने इस बीमा राशि का इस्तेमाल अगली फसल की बोवाई में करने की योजना बनाई है। महेन्द्र सिंह ने कहा कि उनकी सोयाबीन की समूची फसल नष्ट हो गई थी। फसल बीमा की राशि ने उन्हें सहारा दे दिया है। अब वे परेशान नहीं हैं।

इस तरह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना काश्तकारों के लिए वरदान बन गई है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को गुना में किसानों को 212 करोड़ रूपये की फसल बीमा राशि के प्रमाण-पत्र वितरित किए थे। इस राशि से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

 

Recent