Posted on 26 Sep, 2018 1:53 pm

 

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ने प्रदेश के ग्रामीण अंचलों का समग्र विकास सुनिश्चित कर दिया है। दतिया जिले का ग्राम औरीना और डिण्डोरी जिले का ग्राम मुडकी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में मुख्य सड़क से जुड़ गया है। इन गाँव में विकास कार्यों की शुरूआत हो गई है।

दतिया जिले का ग्राम औरान महुअर नदी के दूसरे किनारे पर बसा है। आजादी के बाद से आज तक यह गाँव बारिश में टॉपू बन जाता था। पहले गाँव वालों को रपटा पार करने के लिए कई घंटों से कई दिनों तक का इंतजार करना पड़ता था। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में यहाँ 2.11 करोड़ रुपये लागत से सड़क बनाई गई। स्थानीय विधायक और राज्य सरकार के जल-संसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र के विशेष प्रयास से गाँव को मुख्य सड़क से जोड़ने के लिये 7 करोड़ रुपये लागत से पुल का निर्माण करवाया गया। अब ग्राम औरीना वासियों को बारिश में भी नदी के उतरने का इंतजार नहीं करना पड़ता।

डिण्डोरी जिले के ग्राम मुडकी के ग्रामीणों को सड़क बन जाने से दूसरे गाँव में हाट-बाजार, अस्पताल और स्कूल आने-जाने की सुविधा मुहैया हो गई है। पहले ग्राम मुडकीवासियों को इन सब काम के लिये 17 किलोमीटर से भी अधिक का रास्ता तय करने में 4 से 5 घंटे तक का समय लगता था। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 312 लाख रुपये लागत की सड़क बन जाने से ग्रामीण सायकल से यह दूरी मात्र एक से डेढ घंटे में पूरी कर लेते हैं। ग्राम मुडकी डामरीकृत सड़क से ग्राम टिकरीपिनरी से जुड़ गया है। अब इन ग्रामों तक सभी शासकीय और निजी वाहन आसानी से आ-जा रहे हैं।

 

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent