Posted on 04 Oct, 2018 10:50 pm

 

प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभांवित होने वाले हर व्यक्ति के चेहरे पर खुशी की चमक है। जो कभी मूलभूत सुविधाओं के अभाव में जी रहे थे, अब सुकून की जिन्दगी जी रहे हैं।

देवास जिले की जनपद पंचायत कन्नौद के ग्राम खारपा निवासी छोटू सरजीत खां को अपने कच्चे मकान में हमेशा दुर्घटना का भय बना रहता था। उनका परिवार चैन की नींद नहीं सो पाता था। प्रधानमंत्री आवास योजना में उनका पक्का मकान बन जाने से उन्होंने राहत की सांस ली है। छोटू ने अपने घर में स्वच्छ भारत मिशन से शौचालय निर्माण भी करवाया है।

होशंगाबाद जिले के ग्राम रायपुर निवासी 35 वर्षीय बाबूलाल कहार का बचपन मूलभूत सुविधाओं के अभाव में झोपड़ी में बीता। अब एक लाख 20 हजार रुपये की लागत से बने प्रधानमंत्री आवास योजना के पक्के मकान में रहते हैं। उन्हें सर्दी,गर्मी, बरसात की चिंता नहीं रहती और बच्चे को बेहतर ढंग से पढ़ाई करवा रहे हैं।

रीवा जिले की ग्राम पंचायत करहिया नम्बर एक में रहने वाले प्रेमलाल साकेत और तेजिया साकेत को प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्का मकान, स्वच्छ भारत मिशन से पक्का शौचालय मिल गया है। इसके अलावा हर माह एक रुपये किलो गेहूँ और चावल मिल रहा है। साथ ही, 200 रुपये प्रति माह बिजली भी मिल रही है।

 

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent