Posted on 30 Jun, 2018 6:46 pm

प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास निर्माण का कार्य तेजी से पूर्ण किया जा रहा है। इस योजना ने आवासहीनों के घर के सपने को पूरा किया है। लाभान्वित हितग्राही समाज में अब सम्मान के साथ अपने सुंदर और शौचालययुक्त घर में रह रहे है।

डिण्डोरी जिले की ग्राम पंचायत बरसिंघा माल की जनपद अमरपुर के भोला सिंह को प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास मिल गया है। भोला सिंह आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण पक्का आवास भवन नही बना पा रहा था। इसलिये मेहनत-मजदूरी से जीवन-यापन कर अपने परिवार सहित खपरैल के कच्चे मकान में ही रहता था। उसने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि उसका एक पक्का आवासीय भवन होगा।

भोला सिंह को प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्का आवास भवन बनाने के लिए एक लाख 60 हजार रुपये की राशि मंजूर हुई। इस राशि से उसने पक्का आवास भवन बनवाया है। भोला सिंह ने घर में शौचालय भी बना लिया है। अब वह अपने परिवार सहित पक्के मकान में रह रहा है।

टीकमगढ़ जिले के विकासखंड बल्देवगढ़ के ग्राम बैसा खास के जशरथ चढ़ार को प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्का मकान मिल गया है। अब वह अपने परिवार के साथ अपने घर में रह रहे हैं। पहले उनकी एक कच्ची झोपड़ी हुआ करती थी, जिसमें पानी गिरता था और कीचड़ होता था। इस कारण वर्षा के मौसम में बच्चे दो माह तक स्कूल नहीं जा पाते थे। साथ ही, सांप-बिच्छू सहित जहरीले कीड़ों का डर हमेशा बना रहता था। इसके कारण जशरथ भी काम के लिये बाहर नहीं जा पाते थे। प्रधानमंत्री आवास योजना ने जशरथ के परिवार को इन सभी परेशानियों से निजात दिलवा दी है।

पक्का मकान पाने की खुशी क्या होती है, यह कोई उनसे पूछे। कई सालों तक कच्चे मकान की कई कठिनाइयों और कष्टों का सामना करने वाले जशरथ अब उन बीते दिनों को याद नहीं करना चाहते। पक्की छत पाकर वे बेहद खुश हैं। अपने परिवार को खुश देखकर उनकी खुशी दोगुनी हो जाती है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent