Posted on 27 Feb, 2018 1:44 pm

 

प्रधानमंत्री आवास योजना में उज्जैन जिले की नगरीय निकाय नागदा तथा नगर निगम उज्जैन में कच्चे मकान में रहने वाले 1902 गरीब बेघर लोगों को अपनी जिन्दगी बेहतरीन तरीके से बसर करने के लिये सुकून का आश्रय मिल गया है। प्रधानमंत्री का संकल्प सबका साथ सबका-विकास को साकार करने में इन दोनों निकायों ने अग्रणी भूमिका सुनिश्चित की है। नगर निगम उज्जैन ने 1567 मकान पूर्ण कर सम्बन्धित हितग्राही को उपलब्ध करवा दिये हैं। इसी तरह नगर पालिका परिषद नागदा ने 335 हितग्राहियों को पक्के मकान उपलब्ध करवा दिये हैं।

मजदूरी में जीवन गुजारने वाले इन गरीबों को यह पता नहीं था कि एक दिन उनके भी पक्के मकान होंगे। उनके जीवन में एक नया उजाला आया, जब प्रधानमंत्री आवास योजना में सर्वे में उनका नाम आया और उनके लिये पक्के मकान बनाने की कार्यवाही शुरू हुई। इन निर्धन परिवारों को अपना पक्का आश्रय स्थल प्राप्त हो गया है। सरकार के सहयोग से आवास में लगने वाली सामग्री उपलब्ध करवाई गई, आवासों की गुणवत्ता का समय-समय पर नगरीय निकायों के अमले द्वारा निरीक्षण किया गया। योजना के अन्तर्गत हितग्राहियों को उनके खाते में किश्तों में पैसे दिया गया।

उज्जैन नगर पालिक निगम ने प्रथम चरण में 831 के लक्ष्य के विरूद्ध 776 और द्वितीय चरण में 2884 के लक्ष्य के विरूद्ध 791 आवास पूर्ण कर हितग्राहियों को उपलब्ध करवा दिये हैं। शेष हितग्राहियों के पक्के मकान पूर्ण करने की कार्यवाही प्रचलित है। उज्जैन नगर पालिक निगम ने अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना में 56 करोड़ 93 लाख 75 हजार रूपये की राशि व्यय की है। इसी प्रकार नगर पालिका नागदा में 335 आवास पूर्ण कर 10 करोड़ 39 लाख रूपये व्यय किये जा चुके हैं। नगर पालिका खाचरौद में 349 आवास निर्माण सम्बन्धी कार्य प्रचलन में है तथा हितग्राहियों के खाते में अभी तक छह करोड़ 61 लाख प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय किश्त की राशि अन्तरित की गई है। उज्जैन जिले के अन्य नगरीय निकाय बड़नगर, महिदपुर, तराना, उन्हेल व माकड़ोन में आवास निर्माण के लिये डीपीआर स्वीकृत होकर आवंटन का प्रस्ताव नगरीय निकाय संचालनालय को प्रेषित किया गया है। जैसे ही शासन से आवंटन प्राप्त होगा, उक्त योजना में गरीबों के मकान पक्के बनाने की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी जायेगी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent