Posted on 09 Apr, 2017 9:17 am

भोपाल : रविवार, अप्रैल 9, 2017, 20:04 IST
 

वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा है कि दमोह में प्रधानमंत्री आवास योजना में बनने वाले आवासीय क्षेत्र में नागरिकों को सभी बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध करवायी जायेगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक हर व्यक्ति का अपना आवास होगा। वित्त मंत्री श्री मलैया दमोह में अटल आश्रय योजना में 867 आवास और 50 दुकानों के भूमि-पूजन कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। आवास योजना की लागत 64 करोड़ रुपये है।

वित्त मंत्री श्री मलैया ने कहा कि दमोह में सड़कों का विकास, बायपास निर्माण, रेलवे ओव्हर ब्रिज और अन्य विकास कार्य तेजी से करवाये जा रहे हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि दमोह जिले में विकास के सभी कार्य तय समय-सीमा में पूरे किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि आज जिन आवासीय भवनों का भूमि-पूजन हुआ है वहाँ उद्यान, स्कूल, अस्पताल सहित नागरिकों को सभी आवश्यक सुविधाएँ दी जायेगी।

मध्यप्रदेश गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री कृष्णमुरारी मोघे ने अपने उदबोधन में कहा कि हाउसिंग बोर्ड वर्ष 2018 तक 25 हजार लोगों को मकान बनाकर देगा। उन्होंने कहा कि हाउसिंग बोर्ड ने तय किया है कि मार्च 2018 तक 7,500 ई.डब्ल्यू.एस. और 5,500 एलआईजी मकान तैयार करेगा। श्री मोघे ने कहा कि प्रदेश में 2200 एचआईजी और 2500 फ्लेट का निर्माण कार्य भी किया जा रहा है। कार्यक्रम को सांसद श्री प्रहलाद पटेल ने भी संबोधित किया। दमोह नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मालती असाटी ने बताया कि हाउसिंग बोर्ड 60 हेक्टेयर भूमि में आवास और दुकान तैयार कर रहा है। इनमें से मात्र केवल 58 ई.डब्ल्यू.एस. का पंजीयन होना शेष रह गया है।

नर्मदा सेवा उप यात्रा को झण्डी दिखाकर रवाना किया

'नमामि देवि नर्मदे'-सेवा यात्रा में शामिल होने नरसिंहपुर जिले जा रही उप यात्रा को आज मंत्री श्री जयंत मलैया ने दमोह से झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में माँ नर्मदा भक्त, जन-प्रतिनिधि तथा पंचायत प्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक‍मौजूद थे।

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जहाँ-जहाँ माँ नर्मदा का प्रवाह है, वहाँ यात्रा निकाली जा रही है। आज की रैली बरमान घाट जा रही है, उन्होंने कहा जहाँ मॉ नर्मदा नहीं है वहाँ से उप-यात्रा जा रही है। श्री मलैया ने कहा नर्मदा तट के 500-500 मीटर दोनों ओर पौध-रोपण किया जायेगा। निजी जमीन पर किसानों को पौध लगाने और उनेक संरक्षण के लिये राशि भी दी जायेगी। उन्होंने कहा सरकार की मंशा माँ नर्मदा को प्रदूषण मुक्त करना है। वित्त मंत्री श्री मलैया ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा को भारी जन-समर्थन मिल रहा है। इसमें हर वर्ग के लोग शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा मैं भी 3 स्थान पर यात्रा में शामिल हुआ हूँ। आज जिला मुख्यालय के 13 मण्डल से नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा में 75 वाहन से सेवक रवाना हुए।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश