Posted on 30 Mar, 2018 9:58 am

 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण अंचल में जरूरतमंदों को पक्के घर मुहैया करवाने में ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी रैकिंग में दतिया जिले को पहला स्थान मिला है। ग्वालियर दूसरे, भिण्ड तीसरे और मुरैना जिला चौथे स्थान पर रहा है। इतना ही नहीं, प्रथम 25 जिलों में मध्यप्रदेश के आधे से अधिक जिलों ने स्थान हासिल किया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दतिया जिले के ग्रामीण अंचल में 4 हजार 331 आवास निर्माण का लक्ष्य था। अभी तक 3 हजार 693 पक्के आवास बनकर तैयार हो गये हैं। इसी तरह ग्वालियर जिले में 5 हजार 163 के लक्ष्य के विरुद्ध 4 हजार 525, भिण्ड जिले में 4 हजार 10 के लक्ष्य के विरुद्ध 3 हजार 175 और मुरैना जिले में 11 हजार 97 के लक्ष्य के विरुद्ध 7 हजार 655 पक्के आवास बनाये जा चुके हैं।

पक्के आवास बनने से ग्रामीण अंचल की तस्वीर बदल रही है। हर गाँव में सुव्यवस्थित ढंग से बने ये आवास विकास की नई कहानी बयाँ कर रहे हैं। इन आवासों में निवासरत हितग्राहियों को सरकार की ओर से उज्जवला योजना के तहत नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन भी दिये गये हैं। साथ ही, हर घर में बिजली कनेक्शन दिये गये हैं। हितग्राहियों को मात्र 200 रुपये प्रति माह बिजली का बिल अदा करने की सुविधा मिली है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent