Posted on 15 Dec, 2016 8:12 pm

भोपाल : गुरूवार, दिसम्बर 15, 2016, 18:50 IST
 

प्रदेश में बढ़ते औद्योगीकरण और अन्य क्षेत्र में विकास का एक मुख्य कारण शांति व्यवस्था है। इस व्यवस्था को बनाने में पुलिस का अहम रोल है। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह बात रेडियो कॉलोनी, भदभदा रोड में नव-निर्मित 60 आवास गृह के लोकार्पण समारोह में कही। आवास मुख्यमंत्री पुलिस आवास योजना में बनाये गये हैं।

श्री गुप्ता ने कहा कि पुलिस आरक्षक और प्रधान आरक्षक सेवानिवृत्त हों तो उसका एक मकान भी होना चाहिए। उन्होंने इस संबंध में प्रोजेक्ट बनाने का निर्देश दिया। श्री गुप्ता ने कहा कि पुलिस के पुराने मकानों का मेन्टेनेंस प्राथमिकता से करवाया जाये। उन्होंने कहा कि पुलिस बल को घर में अनुकूल माहौल मिलेगा तो उसकी कार्यक्षमता बढ़ेगी। श्री गुप्ता ने कहा कि मध्यप्रदेश की पुलिस देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस है।

पुलिस महानिदेशक श्री ऋषि कुमार शुक्ला ने कहा कि पुलिस बल को अच्छा आवास एवं सुविधाएँ देने से उनके कार्य-व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसका अध्ययन भी करवाया जा रहा है। श्री शुक्ला ने कहा कि अच्छे आवास बनाने की शुरूआत श्री उमाशंकर गुप्ता के गृह मंत्री रहने के दौरान हुई थी। उन्होंने कहा कि निर्माण की क्वालिटी में लगातार सुधार हो रहा है।

मोनोलिथिक एवं ग्रीन बिल्डिंग तकनीक का उपयोग

पुलिस महानिदेशक एवं अध्यक्ष मध्यप्रदेश पुलिस आवास एवं अधोसंरचना विकास निगम श्री सरबजीत सिंह ने कहा कि आवास बनाने में फास्ट ट्रेक, मोनोलिथिक और ग्रीन बिल्डिंग तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन 60 आवास का निर्माण 18 माह में करवाया गया है।

एनजीओ भवन तीन मंजिला (G+2) है, जिसमें प्रत्येक तल में दो आवास का निर्माण किया गया है। इस प्रकार प्रत्येक ब्लॉक में 6 एनजीओ आवास निर्मित किये गये हैं। कुल दो ब्लॉक का निर्माण किया गया है। प्रत्येक एनजीओ आवास में दो बेडरूम, एक ड्राइंग रूम, एक डायनिंग/लिविंग रूम, दो टॉयलेट, एक पैसेज, एक किचन, वॉश-एरिया तथा एंट्रेस बरामदा का प्रावधान किया गया है। प्रत्येक आवास का क्षेत्रफल 80.71 वर्गमीटर (864.44 वर्गफीट) है।

आरक्षक भवन चार मंजिला (G+3) है, जिसमें प्रत्येक तल में चार आवास का निर्माण किया गया है। इस प्रकार प्रत्येक ब्लॉक में 16 आरक्षक आवास निर्मित किये गये हैं। कुल तीन ब्लॉक का निर्माण किया गया है। प्रत्येक आरक्षक आवास में दो बेडरूम, एक किचन, एक लिविंग-रूम, एक डब्ल्यू.सी., एक बाथ, एक लॉबी तथा वॉश-एरिया का प्रावधान किया गया है। प्रत्येक आवास का क्षेत्रफल 66.24 वर्गमीटर (712.81 वर्गफीट) है।

निगम के प्रबंध संचालक श्री संजय राणा ने आभार व्यक्त किया। इस दौरान स्थानीय जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश