Posted on 11 Mar, 2018 7:51 pm

 

मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिये विशेष कदम उठाये जाएंगे। महिलाओं की आमदनी बढ़ाने के लिये महिला स्व-सहायता समूहों को आजीविका मिशन से जोड़ा जायेगा। महिलाओं को शासकीय नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने की व्यवस्था की गयी है। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले के रेहटी तहसील मुख्यालय में आयोजित विकास कार्यो के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अंसगठित क्षेत्र में काम करने वाली महिला श्रमिकों के लिये आगामी एक अप्रैल से विशेष योजना प्रारंभ की जाएगी। इस योजना में पंजीकृत महिला श्रमिक को गर्भवती होने पर 6 से 9 माह की अवधि में उनके खाते में 4 हजार रूपये की राशि मिलेगी। बच्चे के जन्म के बाद महिला श्रमिक के खाते में 12 हजार रूपये जमा कराये जायेंगे। नगरीय क्षेत्र में नगरीय निकायों के माध्यम से तथा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतों के माध्यम से महिला श्रमिकों के बैंक खातों में राशि डालने की व्यवस्था की गयी है।

मुख्यमंत्री ने लोगों को विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने भावांतर भुगतान योजना के बारे में बताया कि जो किसान अपनी उपज तत्काल नहीं बेचना चाहते हैं, उनके लिये यह व्यवस्था की गयी है कि अपनी उपज भंडार गृहों में रखें, जब बाजार में अच्छे दाम मिल रहे हों, तब बेचें। भंडारण में लगने वाला किराया सरकार भरेगी। उन्होंने कहा कि अभी गेहूँ का समर्थन मूल्य 1735 रूपये प्रति क्विंटल है। इस पर 265 रू का बोनस राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा। किसान की तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने के लिये वेयर हाउस में अनाज रखने पर अनाज की लागत का 25 प्रतिशन भुगतान की व्यवस्था भी की जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में अगले तीन साल में हर गरीब व्यक्ति को रहने के लिये पक्का घर उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता में है। श्री चौहान ने बताया कि अभी रेहटी में 1121 पक्के मकान बनाकर दिये जायेंगे। पूरे प्रदेश में गरीबों की पहचान कर उन्हे मकान बनाकर देने की व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 11 बैंक सखियों को लेपटॉप प्रदान किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस मौके 514.26 करोड़ रू लागत के 35 निर्माण कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसमें 274.67 करोड़ रू लागत की मरदानपुर समूह जल प्रदाय योजना भी शामिल है। इस योजना के माध्यम से 182 ग्रामों के निवासियों को नल-जल की सुविधा मिलेगी। श्री चौहान ने रेहटी में नवीन बस स्टेंण्ड का लोकार्पण भी किया।

कार्यक्रम में सीहोर जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह, वन विकास निगम अध्यक्ष श्री गुरू प्रसाद शर्मा, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा, जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विमला साहू, म.प्र. वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, अपेक्स बैंक के प्रशासक श्री रमाकांत भार्गव, सहित बड़ी संख्या में जन प्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent