Posted on 23 May, 2019 5:41 pm

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एन कान्ता राव ने बताया है कि लोकसभा निर्वाचन-2019 में मध्यप्रदेश के 29 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों तथा छिन्दवाड़ा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिये जिला मुख्यालयों पर 51 स्ट्रॉंग रूम में सुबह: 7 बजे खोले गये। प्रेक्षक, उम्मीदवार, रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी की उपस्थिति में शुरू हुई प्रक्रिया में ईव्हीएम सुरक्षा के संबंध में अभ्यर्थियों की ओर से किसी प्रकार की कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई।

लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतगणना स्थलों में ईव्हीएम की मतगणना के लिये 292 कक्ष और डाक-मतपत्र की गणना के लिये 19 कक्षों सहित कुल 311 कक्ष बनाये गये। कक्षों में कुल 3 हजार 409 टेबल पर मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हुई।चक्रवार परिणाम उम्मीदवारों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं। प्रदेश में कुल प्राप्त डाक-मतपत्रों की संख्या 86 हजार के करीब है।

मतगणना प्रक्रिया के नियंत्रण के लिये मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय तथा जिला कार्यालयों में नियंत्रण कक्षस्थापित किये गये हैं। मतगणना स्थल पर मीडिया कक्ष भी बनाये गये हैं।यहाँ इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया को सतत् जानकारी देने की व्यवस्था की गई है। मतगणना की कार्यवाही को देखने के लिये मीडिया कर्मियों को छोटे-छोटे समूह में भ्रमण कराया जा रहा है। मतगणना की जानकारी results.eci.gov.in तथा Voter helpline mobile app पर भी देखी जा सकती है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent