Posted on 03 Apr, 2018 7:44 pm

 

राज्य लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष श्री महेश कोरी ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा तेंदूपत्ता संग्रहण मजदूरी 1250 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये करने की घोषणा का स्वागत किया है। श्री कोरी ने निर्णय की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे लगभग 23 लाख संग्राहकों को 150 करोड़ की अतिरिक्त आमदनी होगी।

श्री कोरी ने बताया कि लघु वनोपज संघ ने वर्ष 2018 तेंदूपत्ता सीजन में 22 लाख मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। संघ द्वारा अग्रिम निवर्तन ऑनलाइन निविदा आमंत्रित कर तेंदूपत्ता क्रेता नियुक्त कर दिये गये हैं। पूर्व वर्ष के अनुसार इस वर्ष भी तेंदूपत्ता का संग्रहण प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों के माध्यम से करवाया जायेगा। नियुक्त क्रेताओं को परिदान देने की व्यवस्था लागू रहेगी। अच्छी गुणवत्ता का तेंदूपत्ता प्राप्त करने के लिये संग्रहण से पूर्व शाखकर्तन का कार्य करवाया जाता है। संघ ने शाखकर्तन के लिये प्रदेश की 60 जिला लघु वनोपज यूनियन को 8 करोड़ 80 लाख रुपये की राशि उपलब्ध करवाई है।

श्री कोरी ने बताया कि वर्ष 2016 तेंदूपत्ता सीजन के हितग्राहियों को 207 करोड़ रुपये का बोनस वितरण कार्य भी जल्दी ही शुरू किया जायेगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा तेंदूपत्ता तोड़ने वाले पुरुषों को जूते, महिलाओं को चप्पल एवं साड़ी के साथ पानी की कुप्पी देने की भी पूरी तैयारी कर ली गई है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent