Posted on 18 Oct, 2016 6:33 pm

भोपाल : मंगलवार, अक्टूबर 18, 2016, 17:52 IST
 

स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय-स्तर के खिलाड़ी तैयार करने के लिये बच्चों को स्कूल से ही गहन प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके लिये विभाग योजना तैयार कर रहा है। चयनित बच्चों का कक्षा-12 तक का सारा खर्च राज्य सरकार उठायेगी। स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर शाह आज टी.टी. नगर स्टेडियम में 62वीं राज्य-स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। राज्य-स्तरीय खेल प्रतियोगिता में 5 दिन तक करीब 2500 बच्चों ने एथेलेटिक्स, हॉकी, क्रिकेट और थ्रो-बॉल में हिस्सा लिया।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि इंदौर के मल्हार आश्रम में 32 एकड़ जमीन पर खेल अकादमी शुरू की जायेगी। अकादमी का संचालन स्कूल शिक्षा विभाग करेगा। अकादमी में प्रत्येक जिले से 2-2 बालक-बालिका का खेल में श्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर चयन किया जायेगा। चयनित बच्चों को कक्षा-6 से 12 तक स्पोर्टस की अंतर्राष्ट्रीय-स्तर की सुविधा उपलब्ध करवायी जायेगी। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग संभागवार खेलों का चयन कर जिलों में बुनियादी सुविधा भी उपलब्ध करवायेगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री कुँवर शाह ने संभाग-स्तर पर चयनित खिलाड़ी की 500 रुपये की खेल-किट राशि को बढ़ाकर 1000 रुपये किये जाने की भी घोषणा की। जिला शिक्षा अधिकारी श्री धर्मेन्द्र शर्मा ने प्रतियोगिता के बारे में जानकारी दी। हॉकी में आयु वर्ग-17 में और थ्रो-बॉल में आयु वर्ग-19 में भोपाल संभाग विजेता रहा। क्रिकेट में आयु वर्ग-17 में ग्वालियर संभाग विजेता रहा। एथेलेटिक्स में आयु वर्ग-19 में आदिवासी विकास विभाग विजेता रहा।

समारोह में खिलाड़ियों ने खेल भावना के साथ आकर्षक मार्च-पास्ट किया। इस मौके पर स्कूल के बच्चों ने मध्यप्रदेश गान और संगीत की आकर्षक प्रस्तुतियाँ दीं।

मोगली उत्सव की तारीख में परिवर्तन

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राज्य-स्तरीय मोगली उत्सव की तिथि में परिवर्तन किया गया है। पेंच नेशनल पार्क में मोगली उत्सव 7 से 9 नवम्बर को होगा। पूर्व में यह तिथि 3 से 5 नवम्बर थी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent