Posted on 05 Jul, 2017 5:28 pm

भोपाल : बुधवार, जुलाई 5, 2017, 16:49 IST
 

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में विषय-विशेषज्ञ शिक्षकों के माध्यम से अध्यनरत बच्चों को पाठ्यक्रम पढ़ाने के मकसद से वर्चुअल क्लॉस-रूम योजना चलायी जा रही है। वर्तमान में यह योजना 148 सरकारी स्कूल में संचालित हो रही है।

वर्चुअल कक्षा के अंतर्गत विषय-विशेषज्ञ शिक्षकों को टेली टीचर के रूप में चयनित कर प्रशासन अकादमी में राज्य शिक्षा केन्द्र के माध्यम से प्रशिक्षित करवाया गया है। वर्चुअल क्लॉस अंतर्गत प्रतिमाह कठिन विषयों को विषयवार चयनित कर समय-सारणी जारी कर अध्यापन कार्य करवाया जा रहा है। वर्चुअल क्लॉस में शिक्षण कार्य द्विपक्षीय वीडियो द्वारा संचालित किया जा रहा है।

पिछले शैक्षणिक सत्र 2016-17 में कक्षा 9वीं के लिये ब्रिज कोर्स का अध्यापन वर्चुअल क्लॉस के माध्यम से करवाया गया। अगस्त-2016 में कक्षा-9 और 10वीं के गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत एवं हिन्दी तथा कक्षा-11वीं एवं 12वीं के रसायन-शास्त्र, भौतिक-शास्त्र, गणित जीव-विज्ञान, अंग्रेजी एवं वाणिज्य विषय के कठिन विषयों का अध्यापन कार्य वर्चुअल क्लॉस के माध्यम से करवाया गया। पिछले वर्ष वर्चुअल क्लॉस के माध्यम से विद्यार्थियों के लिये स्पोकन इंगलिश की कक्षाएँ लगायी गयीं। स्कूल शिक्षा विभाग ने चयनित विद्यालयों के प्राचार्यों को 20 हजार रुपये की राशि वर्चुअल क्लास के रख-रखाव के लिये भी जारी की थी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent