Posted on 05 Jul, 2016 6:48 pm

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मंत्रीगण और अधिकारी मिल-जुलकर टीम मध्यप्रदेश के रूप में बेहतर काम कर प्रदेश को दुनिया का मॉडल बनायेंगे। प्रदेश की जनता को बेहतर परिणाम दें और जनता से लगातार संवाद बनाये रखें। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ मंत्रालय में अपने मंत्री-मंडल के सदस्यों, मुख्य सचिव, अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिवों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जन-संकल्प 2013 और विजन 2018 में पिछले ढ़ाई वर्ष में हुए कार्यों का आंकलन करके देखें। जहाँ लक्ष्य को हासिल करने में कमी रह गयी हो, उसे पूरा करने का रोड मेप बनाकर तत्काल क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी मंत्रीगण जन-संकल्प 2013 और विजन 2018 को पढ़ लें, देखे कि ढाई वर्ष में कितनी उपलब्धियाँ हासिल हुई हैं तथा कहाँ कमी रह गई है उसका आंकलन करें साथ ही शेष लक्ष्य पूरा करने का रोड मेप बनायें। उन्होंने कहा कि अब मंत्रियों को नेतृत्व की भूमिका में रहकर अपने विभाग के कार्यों का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि आगामी विभागीय समीक्षा बैठकों में मंत्रीगण प्रस्तुतिकरण देंगे। परम्परागत व्यवस्थाओं में जरूरी हो तो जन के हित के लिये परिवर्तन करें। अपने एक-एक दिन के काम का हिसाब रखें। एक दिन भी व्यर्थ नहीं गँवाये। अंतर्विभागीय मामलों पर संबंधित मंत्री एवं अधिकारियों से चर्चा कर समस्या को हल करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब अधिकारियों की सी.आर. इसी रोड मेप में उपलब्धि के आधार पर लिखी जायेगी तथा मंत्रियों का परफॉर्मेंस इसी से तय होगा। विभाग की योजनाओं और उपलब्धियों को वेबसाइट में डालें। सोशल मीडिया का उपयोग करें ताकि अच्छे कार्य जनता को पता चल सके। उन्होंने कहा कि वीडियो कांफ्रेंसिंग का उपयोग करें। जन-समस्याओं के प्रति सजग और संवेदनशील रहें तथा तत्काल आवश्यक कार्यवाही करें। विभिन्न समूहों से लगातार संवाद बनायें रखें तथा समस्या होने पर उसका समाधान करें। सी.एम. हेल्प लाइन की मॉनिटरिंग स्वयं करें तथा आवेदक से बात कर उनकी समस्या का समाधान जाने।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रीगण से कहा कि अपने विभाग की बेस्ट प्रेक्टिस को जाने तथा जनता के हित के लिये और नया क्या कर सकते हैं, सोचें। अनावश्यक योजनाएँ कम कर सकते हैं। भ्रष्टाचार/लोकायुक्त से संबंधित मामलों पर त्वरित कार्यवाही करें। अपने विभाग में फाइल ट्रेकिंग सिस्टम रखें। इससे कार्यों में विलम्ब न हो।

इस अवसर पर स्कूल चलें हम अभियान और हरियाली महोत्सव की तैयारियों का प्रस्तुतिकरण दिया गया। बताया गया कि आगामी 15 जुलाई से 15 अगस्त तक हरियाली महोत्सव के अंतर्गत पौध रोपण का वृहद कार्यक्रम लिया जायेगा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent