Posted on 26 Dec, 2016 7:03 pm

भोपाल : सोमवार, दिसम्बर 26, 2016, 18:09 IST
 

मध्यप्रदेश में आजीविका मिशन के तीन स्व-सहायता समूह और एक ग्राम संगठन को आजीविका संवर्धन क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने के लिए पुरस्कृत किया गया है। नई दिल्ली में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने तीन स्व-सहायता समूह में प्रत्येक को एक-एक लाख तथा ग्राम संगठन को दो लाख रूपये का पुरस्कार दिया।

आजीविका मिशन में गठित एवं क्रियाशील स्व-सहायता समूह व ग्राम संगठनों को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किये जाने के लिए पहली बार राष्ट्रीय पुरस्कार देने का निर्णय भारत सरकार द्वारा लिया गया है। मध्यप्रदेश आजीविका मिशन के तीन स्व-सहायता समूह श्रीराम स्व-सहायता समूह,ग्राम निवोड़ा जिला गुना, लक्ष्मी स्व-सहायता समूह, ग्राम हारोड़ा जिला आगर-मालवा, गुरूजी आजीविका स्व-सहायता समूह, ग्राम बाजीपुरा जिला धार एवं सांकल ग्राम संगठन जिला रायसेन को श्रेष्ठ कार्यों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया।

उल्लेखनीय है कि राज्य आजीविका फोरम, दीनदयाल अंत्योदय योजना, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में वर्ष 2012 से 33 जिलों के 195 विकासखण्ड में सघन रूप से काम किया जा रहा है। ग्रामीण गरीब परिवारों की महिलाओं को स्व-सहायता समूह के रूप में संगठित कर उन्हें सशक्त बनाने के लिए प्रशिक्षित करने, उनके परिवार के सदस्यों को कौशल उन्नयन प्रशिक्षण देकर स्व-रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश में करीब डेढ़ लाख से अधिक स्व-सहायता समूह कार्य कर रहे हैं। इसमें लगभग 18 लाख परिवारों को जोड़ा गया है तथा 12 हजार से अधिक ग्राम संगठन बनाये गये है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश