Posted on 11 Apr, 2018 7:33 pm

 

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने 11 अप्रैल से प्रदेश के सभी गाँवों में नि:शुल्क महिला स्वास्थ्य शिविर आरंभ किये हैं। बीस मई तक चलने वाले इन ग्राम-स्तरीय स्वास्थ्य शिविर में किशोरी बालिकाओं, गर्भवती महिलाओं, वरिष्ठ आयु वर्ग की महिलाओं की नि:शुल्क चिकित्सकीय जाँच कर उनकी स्वास्थ्य समस्याओं को चिन्हित किया जायेगा। समस्या होने पर उपचार भी कराया जायेगा। इसके अलावा 23 से 31 मई तक प्रदेश के विकासखण्ड और जिला अस्पतालों में भी महिलाओं के लिये नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर होंगे।

महिला स्वास्थ्य शिविरों में किशोरी बालिकाओं (13 वर्ष से 19 वर्ष तक) की रक्त अल्पता तथा माहवारी से संबंधित समस्या की पहचान एवं उपचार, गर्भवती महिलाओं के लिये रक्त अल्पता, उच्च रक्तचाप, अन्य हाईरिस्क की पहचान एवं उपचार तथा इलेक्टिव सीजर के लिये चिन्हांकन, अन्य आयु वर्ग की महिलाओं के लिये उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, स्तन कैंसर, सरवाईकल कैंसर, ओरल कैंसर, नि:संतानता, स्त्री रोग संबंधी अन्य समस्याओं की पहचान की जायेगी। समस्त आँगनवाड़ी केन्द्र तथा मिनी आँगनवाड़ी केन्द्र में पदस्थ कार्यकर्ता एवं सहायिका द्वारा जाँच एवं उपचार में सहयोग किया जायेगा। प्रजनन आयु वर्ग की महिलाओं में गृह भेंट के दौरान एनीमिया से बचाव/प्रबंधन के लिये कृमिनाशक की एक गोली तथा साप्ताहिक आयरन की गोली का वितरण भी होगा।

अपने ग्राम में होने वाले महिला स्वास्थ्य शिविर में महिलाएँ चिकित्सक से निरंतर सिर दर्द की शिकायत होने, परिवार में रक्तचाप की शिकायत होने, बार-बार पेशाब जाने, प्यास ज्यादा लगने एवं अचानक वजन में कमी होने, थोड़ा-सा भी काम करने में थकान महसूस होने, हाथ-पैरों में दर्द होने, शादी के 3 साल बाद भी बच्चे न होने, माहवारी अधिक दिनों तक होने, स्तन में गठान की शिकायत होने, तंबाकू का सेवन करने वाले महिलाओं के मुँह में घाव या छाले होने, महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं में अनियमित माहवारी आदि होने पर नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का अवश्य फायदा उठायें।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent