Posted on 30 Sep, 2018 8:40 pm

 

मध्यप्रदेश के बिजली सेक्टर में आज एक और उपलब्धिजुड़ गई, जब राज्य के 2 जिलों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण हो गया। मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के छतरपुर और मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के शिवपुरी जिले ने शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य पूर्ण कर लिया। राज्य के 51 जिलों में से अब तक 42 जिलों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण हो गया है।

शेष जिलों में भी अक्टूबर तक शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य रखा गया है। वहीं पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के 20 में से 14 जिलों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य पूरा हो गया है। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने 16 में से 13 जिलों में पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा पूर्व में ही सभी 15 जिलों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य पूर्ण किया जा चुका है।

        सौभाग्य योजना में 19 लाख 79 हजार 967 घरों को विद्युतीकृत करने का लक्ष्य है, जिसमें से अभी तक 19 लाख 37 हजार 914 घरों को विद्युतीकृत कर दिया गया है।

- पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के 20 जिलों में से जिन 14 जिलों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो गया उनके नरसिंहपुर, कटनी, सिवनी, जबलपुर, उमरिया, सतना, सागर, बालाघाट, रीवा, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, अनूपपुर और  छतरपुर हैं। शेष 06 जिलों छिंदवाड़ा, मण्डला, शहडोल, डिंडौरी, सीधी और सिंगरौली में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण करने का कार्य तेज गति से चल रहा है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के 16 जिलों में से जिन 13 जिलों में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो गया है, उनमें हरदा, अशोकनगर, सीहोर, भोपाल, होशंगाबाद, बैतूल, दतिया, ग्वालियर, श्योपुर, राजगढ़, गुना, विदिशा और शिवपुरी शामिल हैं। शेष मुरैना, रायसेन और भिंड जिले में कार्य तेजी से जारी है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent