Posted on 18 Jan, 2017 7:36 pm

 

भोपाल : बुधवार, जनवरी 18, 2017, 18:54 IST

 

उपभोक्ताओं तथा व्यापारियों में कैशलेस ट्रांजेक्शन के प्रति जागरूकता लाने तथा डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बिट्टन मार्केट, भोपाल में 19 जनवरी को सुबह 10.30 बजे से डिजि-धन मेला लगेगा। मेला में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री अनंत कुमार तथा केन्द्रीय लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता एवं अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

मेला में गीतकार श्री जावेद अख्तर, दूरदर्शन कलाकार श्री राजीव वर्मा तथा लोक गायक श्री प्रह्लाद टिपाणिया भी अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। भोपाल के बाद इंदौर में 24 जनवरी, ग्वालियर में 30 जनवरी, जबलपुर में 27 फरवरी और देवास में 9 मार्च को डिजी-धन मेला लगेगा।

राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने जानकारी दी है कि मेले में नीति आयोग की लकी ग्राहक एवं डिजि-धन व्यापार योजना के विजेताओं का ड्रा भी निकाला जायेगा। मेले में बैंक, कॉमन सर्विस सेंटर तथा निजी पेमेंट सर्विस प्रदाता उपभोक्ताओं को डिजिटल संव्यवहार के लिए सेवाएँ उपलब्ध करवायेंगे। मेले में आधार पंजीयन और आधार नम्बर प्राप्ति से संबंधित समस्याओं का निदान भी किया जायेगा। बैंक की ओर से ग्राहकों के खाते खोलने, पी.ओ.एस. मशीनों और डेबिट कार्ड का पंजीयन तथा वितरण किया जायेगा। मेले में बीज, उर्वरक, खादी और सार्वजनिक वितरण प्रणाली से संबंधित सेवाएँ भी दी जायेंगी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश