Posted on 23 Jan, 2018 7:22 pm

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान नर्मदा जयंती के अवसर पर 24 जनवरी को नर्मदा को प्रदूषण-मुक्त बनाए रखने के लिए मध्यप्रदेश अर्बन डेव्हलपमेंट कम्पनी के 130 करोड़ 16 लाख रुपये के 5 कार्यों का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास करेंगे। यह शिलान्यास कार्यक्रम सीहोर जिले के बुधनी, देवास जिले के नेमावर, अनूपपुर जिले के अमरकंटक, डिण्डोरी जिले के डिण्डोरी और खरगोन जिले के मण्‍डलेश्वर में होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 'नर्मदा सेवा यात्रा'' के दौरान नर्मदा नदी को प्रदूषण-मुक्त बनाने का जो संकल्प लिया गया, उसी की पूर्ति की श्रंखला में 24 जनवरी को नर्मदा जयंती के अवसर पर नगरीय विकास विभाग की विशेष निधि से यह कार्य शुरू किये जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान सीहोर जिले के बुधनी में करीब 44 करोड़ 56 लाख की लागत से बनाए जाने वाले सीवर ट्रीटमेंट प्लांट, सीवर लाइन और घर-घर में सीवर कनेक्शन प्रदान करने के कार्य का शिलान्यास करेंगे। इसी प्रकार मुख्यमंत्री देवास जिले के नेमावर में करीब पौने 13 करोड़ की लागत के, अनूपपुर जिले के अमरकंटक में 18 करोड़ से ज्यादा की लागत के, डिण्डोरी जिले के डिण्डोरी में साढ़े 31 करोड़ से ज्यादा तथा खरगोन जिले के मण्डलेश्वर में सवा 23 करोड़ से ज्यादा के कार्यों का भूमि-पूजन करेंगे। यह तथ्य विशेष उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा खरगोन जिले के मण्डलेश्वर के कार्यों को पहले ही प्रारंभ करवा दिया गया है, जहाँ नर्मदा जयंती के अवसर पर सिर्फ औपचारिक शुभारंभ किया जायेगा।

नर्मदा जयंती पर 23 से 30 जनवरी तक नर्मदा बेसिन के सभी 16 जिलों के ग्रामों में कार्यक्रम होंगे। नर्मदा सेवा समिति के उद्देश्यों से ग्रामीणों को अवगत करवाने के लिये समिति सदस्य अपनी ग्राम पंचायत के सभी ग्रामों में घर-घर जाकर सम्पर्क करेंगे। लोगों को नर्मदा संरक्षण के विषय पर जानकारी देने के साथ ही आयोजित होने वाली गतिविधियों में सहभागी बनने का आह्वान करेंगे। इस दौरान ग्रामों में ग्राम चौपाल भी होगी। चौपाल में पिछले दिनों नर्मदा संरक्षण के लिये किये गये कार्यों की समीक्षा और भविष्य के लिये रणनीति तय की जायेगी।

नर्मदा जयंती सप्ताह

नर्मदा जयंती सप्ताह को अभियान के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान स्कूली छात्र-छात्राओं को भी नर्मदा नदी के महत्व, वर्तमान परिदृश्य, संरक्षण की आवश्यकता और संरक्षण की विधियों से अवगत करवाने के लिये नर्मदा संरक्षण विषय पर नारा-लेखन, प्रतियोगिता आदि नर्मदा संरक्षण रैली और दीवार-लेखन भी किया जायेगा। स्थानीय जन-सहभागिता से स्थानीय जल-स्रोतों, नर्मदा नदी के घाटों की साफ-सफाई के साथ ही घाटों पर नर्मदाजी की सामूहिक आरती, पूजन और जन-संवाद कार्यक्रम होंगे। ग्राम चौपाल में लोगों को शौचालय के उपयोग के लिये संकल्प दिलाया जाएगा। साथ ही सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई और श्रमदान से सोख्ता गढ्ढों के निर्माण के लिये प्रेरित किया जायेगा।

सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रमों में ग्राम के लोगों, विशेषकर महिलाओं के साथ नशामुक्ति पर संवाद कार्यक्रम, ग्राम में रैली निकालना और ग्राम चौपाल में नशा करने वाले लोगों को नशा छोड़ने के लिये संकल्प दिलाना भी शामिल है। ग्रामों में भजन मण्डलियों और कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे। ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण के बाद ओडीएफ की घोषणा, नर्मदा तटों पर स्थापित विसर्जन कुण्ड और चेंजिंग-रूम की साफ-सफाई की जायेगी।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent