Posted on 04 Jan, 2019 8:09 pm

 

उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी ने भोपाल के शिवाजी नगर स्थित नूतन कॉलेज का औचक निरीक्षण किया। श्री पटवारी ने महिला प्रोफेसरों से बात की और उनके अनुभव और टीचिंग क्षेत्र में आयी कठिनाइयों के बारे में चर्चा की। मंत्री श्री जीतू पटवारी ने आयुक्त उच्च शिक्षा श्री अजीत कुमार को प्रतिनियुक्ति तत्काल प्रभाव से समाप्त करने के आदेश जारी करने के निर्देश दिये। साथ ही छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से 80 प्रतिशत सुनिश्चित करने को कहा।

नि:शुल्क शिक्षा के साथ नि:शुल्क परिवहन

मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि बालिकाओं को नि:शुल्क शिक्षा के साथ उनके परिवहन की व्यवस्था को भी नि:शुल्क करने के लिये शीघ्र ही मुख्यमंत्री से चर्चा कर आवश्यक निर्णय लिया जायेगा।

शिक्षकों की उपस्थिति हो समयबद्ध

मंत्री श्री जीतू पटवारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 15 जिले ऐसे हैं, जिनमें छात्राएँ मुश्किल से कॉलेज जा पाती हैं। इसका मुख्य कारण कॉलेजों में प्रोफेसर्स की अनुपस्थिति है। उन्होंने निर्देश दिये कि कॉलेजों में अब समयबद्ध उपस्थिति अनिवार्य होगी। भविष्य में अगर इसकी पुनरावृत्ति होती है तो सख्त कार्यवाही की जायेगी।

बदले जायेंगे पुराने उपकरण

नूतन कॉलेज की केमेस्ट्री लैब के निरीक्षण के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री ने जब पुराने कम्प्यूटर और उपकरणों को देखा तो तुरंत उन्हें राइट ऑफ कर आधुनिक उपकरणों के लिये प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये। नूतन कॉलेज की प्राध्यापिका श्रीमती मंजुला शर्मा भी उपस्थित थीं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​