Posted on 02 Jun, 2017 5:38 pm

 

राज्य मंत्री श्रीमती यादव ने की विभागीय समीक्षा 

 

भोपाल : शुक्रवार, जून 2, 2017, 17:06 IST
 

पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़, अर्धघुमक्कड़ जनजाति कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती ललिता यादव ने कहा है कि पिछड़ा वर्ग के पोस्ट मेट्रिक छात्रावास में भोजन व्यवस्था को बेहतर करने के लिए जल्द ही मेस का संचालन किया जायेगा। श्रीमती यादव विभागीय समीक्षा कर रही थी। इस अवसर पर सचिव, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण श्री रमेश थेटे तथा सचिव विमुक्त, घुमक्कड़, अर्धघुमक्कड़ जनजाति कल्याण श्री सचिव सिन्हा मौजूद थे।

पिछड़ा वर्ग मंत्री श्रीमती यादव ने छात्रावासों के रख-रखाव, सफाई और अन्य बुनियादी सुविधाओं को दुरुस्त करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने इन कार्यों में लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्यवाही करने के लिये कहा। श्रीमती यादव ने कहा कि जिन जिलों में पानी की उपलब्धता नहीं है वहाँ पर मनरेगा के सहयोग से कुँए का गहरीकरण कर छात्रावास में पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि आफलाइन छात्रवृत्ति का परीक्षण के बाद ही भुगतान किया जाये। इसमें गड़बड़ी या दोषी पाये जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

विमुक्त, घुमक्कड़ वर्ग के लिए मोबाइल एप जल्द

श्रीमती ललिता यादव ने कहा कि विमुक्त, घुमक्कड़, अर्धघुमक्कड़ जनजाति वर्ग के परिवार एवं परिवार के सदस्यों के सर्वे कार्य के लिए एन.आई.सी. के माध्यम से मोबाइल एप तैयार किया जा रहा है। इससे इन वर्गों की जानकारी एकत्रित कर मुख्यधारा से जोड़ा जा सकेगा। उन्होंने सर्वे कार्य के लिए संबंधित जिले के कलेक्टर को पत्र लिखने और इन वर्गों को चिन्हित कर जाति प्रमाण-पत्र जारी करने का कार्य प्राथमिकता पर करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश