Posted on 08 Nov, 2016 9:04 pm

भोपाल : मंगलवार, नवम्बर 8, 2016, 18:13 IST
 

गुना जिले के ग्राम हिनोतिया के किसान रतिराम अब करोड़पति बन गये हैं। जो रतिराम कभी पैदल चला करते थे, आज वे मेटाडोर और मोटरसाइकिल पर चल रहे हैं। रतिराम के जीवन में बदलाव सब्जी उत्पादन से हुआ है।

किसान रतिराम के पास जमीन तो काफी थी, लेकिन पानी की व्यवस्था न हो पाने के कारण वे जमीन का पूरा उपयोग नहीं कर पाते थे। बारिश के पानी से रतिराम केवल पारम्परिक फसल ही ले पाते थे। किसान रतिराम को उद्यानिकी विभाग द्वारा दी जाने वाली मदद की जानकारी मिली। उन्होंने उद्यानिकी विभाग के अमले की मदद से अमरूद, आँवला, हाइब्रिड टमाटर, भिण्डी, आलू, लहसुन और मिर्च के बीज खेत में डाले। स्प्रिंकलर सिंचाई व्यवस्था और पेक हाउस तैयार किया। इस मदद से रतिराम के जीवन में बदलाव आया।

किसान रतिराम ने पहले साल उद्यानिकी फसल से लाखों रुपये का कारोबार किया। इसके बाद तो फिर उन्होंने खेती की जमीन में परम्परागत फसलों से हटकर उद्यानिकी फसलें लगायीं। सब्जियों से हुई कमाई से उन्होंने एक मेटाडोर, तीन मोटरसाइकिल और दो ट्रेक्टर खरीदे। इतना ही नहीं उन्होंने अपनी खेती की जमीन पर तीन कुएँ भी खुदवाये। अब उन्होंने खेती के लिये करीब 100 बीघा जमीन ठेके पर भी ली है। वे अपनी सफलता का राज क्षेत्र के अन्य किसानों को भी बताते हैं और उन्हें उद्यानिकी फसल लेने के लिये प्रोत्साहित करते हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent