Posted on 04 Jan, 2017 6:47 pm

भोपाल : बुधवार, जनवरी 4, 2017, 16:25 IST
 

पीठासीन अधिकारी सप्ताह में तीन दिन राजस्व न्यायालय में बैठेंगे। इसकी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी। वरिष्ठ अधिकारी द्वारा इसकी नियमित समीक्षा भी की जायेगी। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह बात मंत्रालय में राजस्व विभाग की समीक्षा में कही।

श्री गुप्ता ने कहा कि नक्शा तरमीन और नवीनीकरण की जानकारी हर माह सीएलआर को दी जाये। प्राकृतिक आपदा के प्रकरणों में आर्थिक सहायता देने के लिये ग्लोबल बजट का प्रावधान करें। उन्होंने कहा कि राजस्व बोर्ड द्वारा 5 साल में लिये गये निर्णयों के साथ ही उसकी उपयोगिता के संबंध में रिपोर्ट समय-सीमा में दें।

राजस्व मंत्री ने पटवारी का केडर राज्य-स्तर का बनाने संबंधी कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा‍कि पटवारी को अतिरिक्त हल्के का चार्ज देने पर उसे मानदेय दिया जाये। पटवारियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करें। उनके प्रमोशन का चेनल सुधारा जाये। श्री गुप्ता ने कहा कि 28 फरवरी तक कोटवारों की नियुक्ति करने के साथ ही इनका मानदेय भी पुनरीक्षित करें। ग्राम पटेल की भर्ती करें। भोपाल और इंदौर संभाग को छोड़कर शेष संभाग में शासकीय काम के लिये जमीन देने के अधिकार संबंधित कमिश्नर को देने संबंधी प्रस्ताव तैयार करें। बैठक में प्रमुख सचिव राजस्व श्री अरुण पाण्डेय एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश