Posted on 12 May, 2018 7:27 pm

 

नीमच जिले को प्रधानमंत्री आवास योजना का नई सोच के साथ बेहतर क्रियान्‍वयन करने पर विगत 21 अप्रैल को नई दिल्ली में स्वयं प्रधानमंत्री ने सम्मानित किया। प्रधानमंत्री ने जिला कलेक्टर को प्रधानमंत्री उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार प्रदान किया। प्रधानमंत्री आवास योजना की श्रेणी में पुरस्‍कार के लिए देश भर के 850 से अधिक जिले कतार में थे, लेकिन बेहतर कार्य के लिए नीमच जिले को पहला मुकाम मिला।

नीमच जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना में नवाचार करते हुए गत वर्ष 5026 पात्र हितग्राहियों में से 4304 हितग्राहियों के परिवारों को सिर्फ पक्‍के आवास का लाभ ही नहीं दिया गया है, बल्कि सभी पात्र हितग्राहियों को सौभाग्‍य योजना में नि:शुल्‍क बिजली कनेक्‍शन, उज्‍जवला योजना में नि:शुल्‍क गैस कनेक्‍शन और स्‍वच्‍छ भारत मिशन में शौचालय निर्माण का लाभ भी दिया गया। साथ ही जन-धन योजना में बैंक खाता एवं जन-धन बीमा योजना का लाभ भी दिलाया गया है। इसके अलावा, शुद्ध पेयजल और मूलभूत सुविधाएँ भी मुहैया करवाई गई हैं।

कौशल उन्‍नयन और स्‍व-सहायता समूह की मदद से हितग्राहियों के परिवारों के सदस्‍यों को आत्‍म-निर्भर बनाया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना का एप बनाकर जिले में योजना की निरंतर ऑनलाइन मॉनीटरिंग की गई। साथ ही, टोल फ्री नम्‍बर 07423-227388 के माध्‍यम से योजना के क्रियान्‍वयन से संबंधित समस्‍याओं का तत्काल समाधान किया गया। नीमच जिले में इस वित्‍तीय वर्ष में 3852 पात्र परिवारों को प्रधानमंत्री परिवार योजना से जोड़ा जा रहा है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश