Posted on 27 Oct, 2016 7:13 pm

भोपाल : गुरूवार, अक्टूबर 27, 2016, 18:46 IST
 

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती ललिता यादव ने कहा है कि पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक प्री-मेट्रिक, पोस्ट-मेट्रिक छात्रवृत्ति राशि अब अनुसूचित-जाति एवं जनजाति के समानान्तर वितरित की जायेगी। श्रीमती यादव आज विभागीय समीक्षा कर रही थी। उन्होंने छतरपुर के सहायक संचालक श्री आर.बी. सोनी को कार्य में लापरवाही बरतने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये।

श्रीमती यादव ने भोपाल में 500 सीटर छात्रावास के लिये जमीन चिन्हांकित कर एक सप्ताह में प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने विश्वविद्यालय में अध्ययनरत पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के शिक्षण शुल्क का वास्तविक भुगतान करने का प्रस्ताव भी शासन को भेजने के निर्देश दिये।

राज्य मंत्री श्रीमती यादव ने छात्रावास योजना के प्रचार-प्रसार पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विभाग की सभी योजनाओं का पोस्टर तैयार कर कॉलेज परिसर तथा नोटिस-बोर्ड पर लगायें। श्रीमती यादव ने निर्देश दिये कि अब दो-तीन जिलों के बीच एक परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की जाये, जिससे हर जिले के छात्र-छात्राओं को इसका लाभ मिल सके। समीक्षा के दौरान सचिव पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण श्री सचिन सिन्हा तथा आयुक्त श्रीमती उर्मिल मिश्र उपस्थित थी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent