Posted on 24 May, 2017 5:37 pm

भोपाल : बुधवार, मई 24, 2017, 17:04 IST
 

अब उस गाँव में शादियाँ आसानी से होने लगी है। प्रसव के दौरान होने वाली मौतों का सिलसिला थम गया है। बीमार होने पर ग्रामीण अब वाहन से अस्पताल जाने लगे हैं। गाँव में अब एक फोन पर जननी एक्सप्रेस आ रही है। लोगों ने 4-5 मोटर साइकिल भी खरीद ली है। जी हाँ, यह उपलब्धि है दमोह जिले के जबेरा विकासखण्ड में पहाड़ी पर बसे ग्राम बोदा मानगढ़ की। एक साल पहले ही ग्राम पटी से बोदा मानगढ़ सड़क बन जाने से गाँव में 12 मासी आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो गई है।

यह सब संभव हुआ मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना से। इसके फलस्वरूप 99 लाख रूपये की लागत से पहाड़ को काटकर बनाई गई सड़क से आवागमन की राह आसान हुई, साथ ही ग्राम की उन्नति के दरवाजे भी खुल गये हैं।

ग्राम बोदा के बुजुर्ग श्री प्रताप सिंह कहते हैं सरकार जो कहती है, वह करती है। ऐसी सरकार सदा बनी रहे। उनका कहना है कि गाँव के लोग पहले पहाड़ से करीब 2 किलोमीटर पगडंडी से पटी और सिंग्रामपुर-जबेरा जाते थे। गाँव में लोग लड़की नहीं देते थे, मुश्किल से शादी होती थी और बीमार हुए तो मरीज को ले जाना बड़ा मुश्किल होता था।

गाँव में 40-45 घर आदिवासी के हैं। अब वे सब गाँव में सड़क बन जाने से बेहद खुश हैं। ग्राम के श्री इमरत का कहना है कि सड़क क्या बनी हमें विकास की नई दिशा मिल गई। गाँव में स्कूल भवन बना है और हाल ही में सामुदायिक भवन का भूमि-पूजन भी हुआ है।

ग्रामवासियों का कहना है कि 3 हेण्ड-पम्प हैं। गाँव में बिजली है और इस संबंध में उन्हें कोई शिकायत नहीं है। जब तालाब की मांग के संबंध में सीईओ, जिला पंचायत श्री अशोक कुमार ओहरी को बताया गया तो उन्होंने तत्काल ही अगले दिन काम शुरू करवाया और कहा कि दूरस्थ दुर्गम गाँव में और जो भी संभव होगा, करवाया जायेगा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश