Posted on 26 Oct, 2016 5:08 pm

भोपाल : बुधवार, अक्टूबर 26, 2016, 16:56 IST
 

पशुपालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य गोवर्द्धन पूजा दिवस-31 अक्टूबर को खरगोन जिले के सनावद में राज्य-स्तरीय कार्यक्रम में 'गोकुल महोत्सव' का शुभारंभ करेंगे। संभवत: यह देश का पहला महोत्सव होगा, जिसमें प्रदेश के 51 जिले के सभी 53 हजार 738 गाँव में पशु-चिकित्सा एवं उपचार शिविर लगेंगे। शिविर 31 अक्टूबर से आरम्भ होकर 30 नवम्बर तक हर जिले, विकासखण्ड और गाँव में लगेंगे, जिनमें पशु-चिकित्सा, उपचार, टीकाकरण, पशु बीमा, दवा वितरण, विभागीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार, कृत्रिम गर्भाधान, शल्य-क्रिया, बधियाकरण, उन्नत चारा तकनीक आदि का लाभ पशुपालकों को उन्हीं के गाँव-नगर-विकासखण्ड में मिलेगा।

श्री आर्य ने बताया कि प्रदेश में कुल 3 करोड़ 63 लाख पशु हैं। इनमें 196 लाख गौ-वंशीय, 81 लाख भैंस-वंशीय और 60 लाख बकरा-बकरी शामिल हैं। शिविर हॉट-बाजारों में होंगे, जिनमें संबंधित पंच-सरपंच, जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, विधायक एवं नागरिक भी शामिल होंगे। शिविरों में पशु-पालकों को पशुओं के लिये चिकित्सा सुविधा, रोग प्रतिबंधात्मक टीकाकरण, नस्ल सुधार के लिये निकृष्ट सांडों का बधियाकरण, गाय-भैंसों के बाँझपन का उपचार, कृमि-नाशक औषधि, हितग्राहीमूलक योजनाओं के प्रकरण तैयार करना आदि कार्य किये जायेंगे।

पशु अधिक स्वस्थ हों और दूध देने वाले हों, इसके लिये पशु-पालकों को उन्नत पशु-पालन एवं पशु प्रबंधन, स्टॉल फीडिंग, उन्नत किस्म का चारा, उसके प्रबंधन एवं उत्पादन की भी जानकारी दी जायेगी। जिलों द्वारा महोत्सव में किये गये कार्यों की विकासखण्ड, शिविर और दिवसवार जानकारी एकत्रित कर संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवाओं को भेजी जायेगी। शिविर में विभाग के उप संचालक स्तर के अधिकारी निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट सौपेंगे।

पशुपालकों को उनके गाँव में होने वाले शिविर की सूचना समय से पहले ही दे दी जायेगी। पशुपालकों की आय बढ़ाने के उपायों, गोबर खाद, नाडेप, ग्रीष्म ऋतु में चारे की उपलब्धता, पौष्टिक चारा, भूसा, यूरिया उपचार और संतुलित पशु आहार की जानकारी भी शिविर में दी जायेगी। गोकुल महोत्सव का उद्देश्य प्रदेश के पशुधन को स्वस्थ एवं उन्नत नस्ल का बनाते हुए पशुपालक की आय में वृद्धि के नये स्रोत स्थापित करना और प्रदेश में दूध एवं दूध उत्पादों की भरपूर उपलब्धता सुनिश्चित करना है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

 

Recent