Posted on 23 Sep, 2016 5:54 pm

 
पर्यटन विकास के लिए राज्यों के पर्यटन मंत्रियों का नियमित सम्मेलन आयोजित करने की योजना 

आईटीडीसी के होटलों के विनिवेश की योजना शीघ्रः डॉ. महेश शर्मा 

 

  केंद्रीय  पर्यटन और संस्कृति(स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा  ने कहा है कि भारत पर्यटन निवेश सम्मेलन 2016 को राज्यों के पर्यटन मंत्रियों के नियमित सम्मेलन  रूप में  विकसित करने की योजना है।  डॉ. शर्मा भारत पर्यटन निवेश सम्मेलन 2016   के तीसरे दिन  नगालैंड ,पंजाब और तेलंगाना के पर्यटन मंत्रियों के संवाद सत्र में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार शीघ्र ही आईटीडीसी के होटलों के विनिवेश के बारे में योजना लाएगी।

 http://pibphoto.nic.in/photo/2016/Sep/s2016092389723.jpg

 

  उन्होंने कहा कि हमारे समक्ष चुनौती भारत के जीडीपी में वर्तमान 7 प्रतिशत से अधिक योगदान करने की है।  पर्यटन राज्य का विषय है इसलिए इसमें राज्यों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है।  उन्होंने कहा कि वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने  अपने  ताजा स्पर्धा सूचकांक में भारत को 13 प्रतिशत ऊंचे 52वें स्थान पर रखा है।  पहले के संस्करण में भारत का स्थान 65वां था।

 पंजाब के पर्यटन और संस्कृति मंत्री श्री सोहन सिंह थंडल ने धार्मिक पर्यटन  और भारत के स्वतंत्रता संग्राम स्थल पर्यटन में पंजाब की क्षमता का जिक्र किया। उन्होंने अधूरे पर्यटन विकास कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता का आग्रह किया। उन्होने स्वस्थ   पर्यटन माहौल के लिए महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने , पुलिसकर्मियों की शिक्षा का प्रबंध करने  और सड़क अवसंरचना को विकसित करने पर बल दिया।

 

http://pibphoto.nic.in/photo/2016/Sep/s2016092389722.jpg

 

  तेलंगाना के पर्यटन और संस्कृति मंत्री श्री  अजमीरा चंदुलाल  ने हैदराबाद को आकर्षित करने वाला स्थान बताया। उन्होंने 2020 तक 1 मिलियन पर्यटकों को आकर्षित करने के लक्ष्य की रूपरेखा प्रस्तुत की।

  नगालैंड के पर्यटन संसदीय सचिव श्री सी अपोक जमीर  ने कहा कि  दक्षिण पूर्व एशिया से जुड़ने की केंद्र सरकार की एक्ट ईस्ट नीति में पूर्वोत्तर क्षेत्र महत्वपूर्ण कड़ी है । उन्होंने पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास में केंद्र की नीति और सहयोग की सराहना की।

 

Courtesy – Press Information Bureau, Government of India

Recent