Posted on 06 Oct, 2018 2:45 pm

 

मध्यप्रदेश टूरिज्म मार्ट के पांचवें सोपान का शुभारंभ आज प्रात: यहां लेक व्यू अशोका परिसर में हुआ। इस मौके पर बिहार के पर्यटन मंत्री श्री प्रमोद कुमार, म0प्र0 के प्रमुख सचिव पर्यटन श्री हरि रंजन राव, अटोई के अध्यक्ष कैप्टन स्वदेश कुमार, डोमेस्टिक ट्रेवल के अध्यक्ष श्री पी.पी. खन्ना, पर्यटन निगम के एम.डी. श्री टी. इलैया राजा आदि मौजूद थे।

टूरिज्म मार्ट में विदेशों से 75 बॉयर्स, देश के विभिन्न राज्यों से 125 बॉयर्स तथा टूर, ट्रेवलर्स, होटल, हॉस्पिटिलिटी के डेलीगेट हिस्सा ले रहे हैं। मार्ट के औपचारिक शुभारंभ के बाद बी-टू-बी विमर्श प्रारंभ हुआ।

प्रमुख सचिव पर्यटन एवं टूरिज्म बोर्ड के एम.डी. श्री हरि रंजन राव ने उम्मीद जाहिर की कि मार्ट में पर्यटन को लेकर उपयोगी विमर्श होगा। श्री राव ने बताया की मध्यप्रदेश में पृथक पर्यटन केबीनेट, जल महोत्सव हनुवंतिया का आयोजन, सिटी वॉक फेस्टिवल, विद्यार्थियों पर्यटन क्विज सहित अनेक नवाचार किये गये हैं। इसी का सुफल है कि मध्यप्रदेश को लगातार दूसरे साल 10 नेशनल अवार्ड हासिल हुए हैं। इनमें हॉल ऑफ फेम का अवार्ड तीन साल तक प्रभावशीलहै। प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है। भोपाल में दिसम्बर के पहले सप्ताह में होने वाला एडवेंचर नेक्ट इस दिशा में एक महत्वपूर्ण पड़ाव होगा।

एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोशिएशन के अध्यक्ष कैप्टन स्वदेश कुमार ने कहा आने वाला समय एडवेंचर टूरिज्म पर फोकस करने का रहेगा। इस दृष्टि से एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। श्री पी.पी. खन्ना ने केरल सहित मध्यप्रदेश टूरिज्म मार्ट के आयोजन में सराहना करते हुए डोमेस्टिक टूरिज्म मार्ट के आयोजन की जरूरत पर जोर दिया। श्री खन्ना ने कहा कि देश में डोमेस्टिक पर्यटन को और अधिक बढ़ाने की जरूरत है।

अतिथियों ने प्रदर्शनी खण्ड का अवलोकन भी किया। प्रदर्शनी में मध्यप्रदेश सहित गुजरात, बिहार, केरल, त्रिपुरा, मणिपुर आदि राज्यों के पर्यटन विकास निगम, एशिन एडवेंचर, इन्डो एशिया टूर, इंडिया टूरिज्म, विभिन्न प्रतिष्टित होटल और हॉस्पिटिलिटी ग्रुप, टूर और टूरिज्म से जुडी संस्थाओं के स्टॉल आकर्षक ढंग से प्रदर्शित किये गये हैं। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक श्रीमती भावना वालिम्बे ने अभार व्यक्त किया ।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent