Posted on 23 Dec, 2016 6:12 pm

भोपाल : शुक्रवार, दिसम्बर 23, 2016, 17:56 IST
 

संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में संभागायुक्त श्री अजात शत्रु श्रीवास्तव ने संभाग के जिलों के कलेक्टर्स, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, पुलिस अधीक्षक और माइनिंग अधिकारियों से कहा कि खनिज के अवैध परिवहन और उत्खनन पर सख्ती से रोक लगाएं ।

संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव ने कहा कि जिस ट्रक को जितना खनिज परिवहन का परमिट दिया गया है उसमें उतनी मात्रा में ही खनिज का परिवहन होना चाहिए । वाहन में परमिट से अधिक मात्रा में खनिज पाए जाने पर कार्रवाई की जानी चाहिए । उन्होंने कहा कि क्षमता से अधिक भार लेकर जाने वाले ट्रक ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों को भी खराब करते हैं । अवैध खनन और उत्खनन पर रोक लगाई जाये ।

संभागायुक्त श्री अजात शत्रु श्रीवास्तव ने कहा कि उत्खनन करने के बाद गडडों को खुला छोड दिया जाता है यह गडडे खासतौर पर वर्षाकाल में दुर्घटनाओं के कारण बनते हैं । गडडे खुले नहीं रखे जायें और यदि कोई गडडा खुला है तो उसके चारों ओर फेसिंग आदि की जाये ताकि दुर्घटना से बचाव हो सके ।

स्वरोजगार योजनाओं के प्रकरणों में तेजी लाएं

संभागायुक्त श्री अजातशत्रु श्रीवास्तव ने आज संभागीय कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में संभाग के जिलों के कलेक्टर्स, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत से कहा कि विभिन्न विभागों के अंतर्गत संचालित स्वरोजगार योजनाओं में इस वित्तीय वर्ष का लक्ष्य जल्दी से जल्दी पूरा करें । संभागायुक्त श्री अजातशत्रु श्रीवास्तव ने पांच वर्ष में कृषि आय दोगुना करने के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की । उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत से कहा कि शौचालय निर्माण के लिए दिए गए लक्ष्य मार्च 2017 तक पूरे कर लिए जायें । प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कार्य में तेजी लाई जाये ।

संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव ने राजस्व वसूली के संबंध में भी कहा कि लंबित वसूली पर ध्यान दें । बैठक में अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की गई ।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश