Posted on 17 May, 2017 7:02 pm

भोपाल : बुधवार, मई 17, 2017, 18:54 IST
 

 

जनसंपर्क, जल-संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा है कि आज अन्य तरह के परिवर्तनों के साथ ही पत्रकारिता का परिदृश्य भी काफी बदल गया है। युवा पत्रकारों से आज समाज को काफी आशा है। टीवी पत्रकारिता ने भी पत्रकारों की कार्य-शैली को बदला है। इसलिए कई बार तथ्य और वास्तविकता की उपेक्षा भी हो जाती है। पत्रकारिता कोई खेल नहीं बल्कि एक गंभीर विधा है जिसकी गरिमा को कायम रखने के लिए किए जा रहे प्रयास प्रशंसनीय हैं। जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि आगामी वर्ष से पत्रकारिता विश्वविद्यालय के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को पुरस्कृत करने के लिए डेढ़ लाख रूपए प्रदान किए जाएंगे। विद्यार्थियों को छह श्रेणियों में 25-25 हजार रूपये के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र आज समन्वय भवन में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एंव संचार विश्वविद्यालय के वार्षिक उत्सव प्रतिभा 2017 को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। डॉ. मिश्र ने कहा कि किसी भी समाचार से भ्रम, असत्य और फिर इससे उत्पन्न भय की स्थिति पाठकों, श्रोताओं और दर्शकों के साथ न्याय नहीं है। इसी तरह टीवी पर सामयिक विषयों पर होने वाली चर्चा के दौरान भी कई बार दो पक्षों के विचार पूछते हुए कार्यक्रम प्रस्तुतकर्ता न्यायाधीश की भूमिका में आ जाते हैं। यह किसी भी दृष्टि से श्रेयस्कर नहीं, साथ ही इससे कार्यक्रम के स्तर पर भी प्रश्न-चिन्ह लग जाता है। जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि लोकसभा या विधानसभा में किसी गंभीर विषय पर चर्चा को मीडिया में प्राय: वो स्थान नहीं मिलता जो किसी सदस्य के असंसदीय आचरण के उल्लेख को मिलता है। मंत्री डॉ. मिश्र ने आशा व्यक्त की कि पत्रकारिता विश्वविद्यालय स्वास्थ पत्रकारिता के विकास में सहयोगी बनेगा।

जनसंपर्क मंत्री ने विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ ही लेखन, कार्टून निर्माण, पोस्टर और कोलाज निर्माण जैसी प्रतियोगिताओं में पुरस्कृत होने पर बधाई दी। उन्होंने छात्र-छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किए।

कार्यक्रम में अभिनेता श्री राजीव वर्मा ने कहा कि आज सांस्कृतिक रिपोर्टिंग भी समालोचना से दूर है। युवा पत्रकारों से समाज को काफी उम्मीदें हैं। कार्यक्रम में कुलपति प्रो. बृजकिशोर कुठियाला, कुलाधिसचिव श्री लाजपत आहूजा उपस्थित थे। इस अवसर पर जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने नृत्य और गायन के कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश