Posted on 10 Jun, 2016 6:04 pm

निष्पक्ष सिर्फ रहे नहीं दिखें भी। राज्य निर्वाचन आयोग की सचिव श्रीमती सुनीता त्रिपाठी ने यह बात रिटर्निंग आफीसर्स और मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण में कहीं। नगर पालिका परिषद् मण्डीदीप, मैहर, नगर परिषद् ईसागढ़ और जनपद पंचायत मवई जिला मण्डला में आम निर्वाचन 2016 प्रस्तावित हैं।

श्रीमती त्रिपाठी ने कहा कि नगरीय निकाय एवं पंचायत निर्वाचन की प्रक्रियाओं में अनेक परिवर्तन किए गए हैं। सभी अधिकारी नवीन निर्देशों का अध्ययन करें। प्रशिक्षण में बतायी जाने वाली बातों को गंभीरता से सुनें तथा जहाँ कहीं भी शंका हो तुरंत उसका समाधान करें। उन्होंने बताया कि निर्वाचन में पहले 32 लिफाफे उपयोग में आते थे। अब मात्र 4 लिफाफे और एक नीले फोल्डर में ही पूरी जानकारी देनी है। प्रचार के दौरान अवैध शराब के वितरण पर कड़ी नजर रखें।

प्रशिक्षण में उप सचिव श्री दीपक सक्सेना ने ई.व्ही.एम. के रेण्डमाइजेशन एवं फाइल फोल्डर के उपयोग के बारे में जानकारी दी। उप सचिव श्री गिरीश शर्मा ने वल्नरेबल मेपिंग, निर्वाचन कर्त्तव्य प्रमाण-पत्र, पेड न्यूज, कम्युनिकेशन प्लान एवं सेंस के बारे में बताया। अवर सचिव श्री प्रदीप शुक्ला ने नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स ने निर्वाचन की अन्य प्रक्रियाओं की ट्रेनिंग दी।

प्रशिक्षण में नगरीय निकाय मण्डीदीप, मैहर, ईसागढ़ और जनपद पंचायत मवई के रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग आफिसर और मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent