Posted on 01 Jul, 2016 7:56 pm

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मध्यप्रदेश में चलाये जा रहे राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली शुद्धिकरण एवं मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण अभियान के लिये राज्य शासन के सभी विभाग नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा इस संबंध में सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और विभागीय सचिवों को पत्र लिखा गया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सलीना सिंह ने कहा है कि राष्ट्रीय स्तर के अभियान को समयावधि में पूरा करवाने के लिये शासन के सभी विभाग का सहयोग आवश्यक है। इसके लिये विभाग के उप सचिव/अवर सचिव/अनुभाग अधिकारी एवं विभाग अध्यक्ष कार्यालय में इसी स्तर के अधिकारी को निर्वाचन कार्य के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त करने को कहा गया है। नोडल अधिकारी समय-समय पर आयोग द्वारा जारी निर्देशों का अपने विभाग/कार्यालय में पालन सुनिश्चित करवायेंगे।

नोडल अधिकारी सभी श्रेणी के अधिकारी-कर्मचारियों को प्रेरित कर मतदाता सूची में नाम त्रुटिपूर्ण होने पर उसे ठीक करवाने के लिये फार्म नंबर 8 की पूर्ति करवाकर जिला कलेक्टर को भेजेंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने अधिकारी-कर्मचारियों से कहा है कि वे अभियान में भागीदार बनकर स्वयं एवं परिवार के सदस्यों तथा उनके सम्पर्क वाले आसपास के निवासी, मित्र, स्वजन आदि के वोटर आईडी कार्ड के शुद्धिकरण करवाने में सहयोग करें। विभाग प्रमुखों से कहा गया है कि वे अधिकारी-कर्मचारियों के वोटर आईडी कार्ड के सही होने की पुष्टि करवाकर उसकी स्टेटस रिपोर्ट भेजकर राष्ट्रीय कार्य में सहयोग करें।

उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय निर्माचक नामावली के शुद्धिकरण और मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के लिये विशेष अभियान एक मार्च से शुरू किया गया है। अभियान आगामी 31 अगस्त तक चलेगा।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश 

Recent