Posted on 23 Mar, 2018 11:41 am

आयुष एवं कुटीर ग्रामोद्योग राज्य मंत्री श्री जालम सिंह पटेल ने आज आयुष केम्पस स्थित शासकीय स्वशासी होम्योपैथी चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में नव निर्मित 'हेनीमन सभागारें' का लोकार्पण किया। इसी सभागार में आज से एच.आई.वी. निदान एवं प्रबंधन पर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ भी मंत्री श्री पटेल ने दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंत्री श्री पटेल ने कहा कि आयुष से एच.आई.वी. के निदान की पहल अनुकरर्णीय है, हमारे चिकित्सक इस क्षेत्र में बेहतर कार्य और प्रयोगों से आमजन को लाभ पहुँचायेंगे। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद केवल चिकित्सा पद्धति नही बल्कि सम्पर्ण वेद है। श्री पटेल ने कहा कि आयुष चिकित्सक अपने कर्तव्यों के निर्वहन के साथ पीड़ित मानव की सेवा भी कर रहे हैं। श्री पटेल ने कहा कि आयुर्वेद पद्धति प्रकृति से जुड़ी है। इसे अपनाकर व्यक्ति निरोगी और सुखी जीवन पाते हैं। उन्होंने चिकित्सा सेवा को परोपकार के रूप में लिए जाने का आव्हान किया।

प्रमुख सचिव सह आयुक्त श्रीमती शिखा दुबे ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विभागीय गतिविधियों सहित प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी महाविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारी, चिकित्सक एवं अध्ययनरत विद्यार्थीगण उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent