Posted on 06 Jan, 2017 4:57 pm

 

वन मंत्री डॉ. शेजवार घाट पिपरिया में नर्मदा सेवा यात्रा में शामिल हुए 

 

भोपाल : शुक्रवार, जनवरी 6, 2017, 14:32 IST

 

वन, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार नरसिंहपुर जिले के घाट पिपरिया (महादेव पिपरिया) में नर्मदा सेवा यात्रा में सपत्नीक शामिल हुए। उन्होंने जन-संवाद कार्यक्रम में कहा कि माँ नर्मदा के आचमन योग्य जल को गंदा नहीं होने दें। ऐसा कोई भी कार्य न करें, जिससे माँ नर्मदा का जल अशुद्ध हो। नर्मदा हमारे प्रदेश की जीवन-रेखा है। नर्मदा केवल जल की आपूर्ति ही नहीं करती, बल्कि हमारी सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक गतिविधियाँ भी मुख्य रूप से नर्मदा पर आश्रित हैं। नर्मदा का प्रवाह अविरल बना रहे, इसके लिए नर्मदा के दोनों तरफ एक- एक किलोमीटर के दायरे में छायादार और फलदार वृक्ष लगाये जायें। उन्होंने कहा वन विभाग जंगल एवं शासकीय भूमि पर वृक्षारोपण करेगा, जो किसान अपनी निजी जमीन पर फलदार वृक्ष लगायेंगे उन्हें शासन की ओर से तीन वर्ष तक 20 हजार रूपये प्रति हेक्टर प्रति वर्ष सहायता दी जायेगी।

वन मंत्री ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा जनांदोलन का रूप ले चुकी है। इस यात्रा से पर्यावरण एवं जल संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ रही है। साधु- संत और धर्माचार्य अब पर्यावरण के महत्व को प्रमुखता से जन- सामान्य को बता रहे हैं और पर्यावरण सुधार के प्रति लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।

मध्यप्रदेश गौ संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद महाराज ने कहा कि नर्मदा जल संरक्षण के लिए हम सबको मिलकर प्रयास करने होंगे। हम असावधानीवश भी ऐसा कोई कार्य न करें, जिससे नर्मदा का जल प्रदूषित हो। नर्मदा तट के गाँवों में शौचालयों का उपयोग अनिवार्य रूप से किया जाये। कोई भी खुले में शौच के लिए नहीं जाये, इसके लिए निरंतर जागरूकता बनी रहे। यह प्रसन्नता की बात है कि नरसिंहपुर जिले के नर्मदा तट के सभी ग्राम खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं।

वन मंत्री ने नर्मदा सेवा यात्रा के ध्वज, कलश और कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वन मंत्री डॉ. शेजवार ने महादेव पिपरिया में नर्मदा तट पर पौधा रोपा। उन्होंने पौध-रोपण करने और उनका संरक्षण करने पर बल दिया।

विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने नर्मदा जल और पर्यावरण संरक्षण के साथ- साथ स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम और गीतों के माध्यम से भी स्वच्छता का संदेश दिया गया।

नर्मदा सेवा यात्रा में ग्रामीणों के साथ वन मंत्री ने यात्रा पथ का पैदल भ्रमण किया। यात्रा में लोग उत्साह से शामिल हुए और पर्यावरण एवं जल-संरक्षण के लिये प्रेरक नारे लगाये गये। वन मंत्री नर्मदा सेवा यात्रा का ध्वज लेकर और विधायक श्री जालम सिंह पटैल कलश लेकर पैदल चले। इस दौरान ग्रामवासियों ने जगह- जगह पुष्प-वर्षा और पूजा- अर्चना कर सेवा यात्रा का स्वागत किया।

गाडरवारा खिरका मंदिर के संत बालक दास जी महाराज, कमलदास त्यागी जी महाराज, साध्वी योग माया, विधायक श्री जालम सिंह पटेल, अपैक्स बैंक के पूर्व उपाध्यक्ष श्री कैलाश सोनी, जनपद पंचायत नरसिंहपुर की अध्यक्ष श्रीमती अनुराधा पटेल, जनपद पंचायत गोटेगाँव के अध्यक्ष श्री संतोष दुबे, पूर्व विधायक श्री हाकम सिंह चढार और ग्रामीण मौजूद थे।

 

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश