Posted on 15 May, 2018 9:13 pm

 

खरगोन जिले के ग्राम मेनगाँव में नवोदय विद्यालय की तर्ज पर 20 एकड़ क्षेत्र में एकलव्य आवासीय विद्यालय परिसर का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। करीब 28 करोड़ रूपए की लागत से बन रहे इस परिसर में 210-210 छात्र-छात्राओं को सी.बी.एस.सी. पैटर्न पर शिक्षा दी जाएगी। 

ट्रेक सहित अन्य बेहतर सुविधाएँ भी : मेनगाँव में बन रहे आवासीय परिसर में सभी सुविधाएँ उन्नत स्तर की होंगी। यहाँ रनिंग ट्रैक के साथ ही एलईडी टीवी और वॉटर प्यूरीफायर लगाया जा रहे है। यहाँ शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने के साथ ही समय-समय पर प्रेरणादायी महापुरूषों की डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी। इस प्रकार के आवासीय विद्यालयों में अध्यापन कार्य के लिए अतिथि शिक्षकों का मानदेय 220 रूपए से बढ़ाकर 300 रूपए प्रति कालखंड किया जा रहा है।

ग्राम मेनगांव में वर्ष 2016-17 से एकलव्य आवासीय विद्यालय स्थानीय उत्कृष्ट विद्यालय के पीछे पुराने भवन में संचालित किया जा रहा है। वर्तमान सत्र में यहाँ 90-90 छात्र-छात्राएँ शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। यहाँ प्रवेश के लिए विगत 2 और 3 अप्रैल को जिले के विभिन्न केंद्रों पर ऑनलाईन परीक्षा आयोजित की गई थी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश