Posted on 05 Oct, 2016 4:09 pm

भोपाल : बुधवार, अक्टूबर 5, 2016, 15:49 IST
 

सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य ने कहा है कि प्रशासन अकादमी जल्द ही तृतीय श्रेणी कर्मचारियों का प्रशिक्षण सत्र भी शुरू करेगा। श्री आर्य ने यह बात आर.सी.व्ही.पी.नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी के स्वर्ण जयंती समारोह में कही। उन्होंने 500 सीटर नवनिर्मित स्वर्ण जयंती सभागार का लोकार्पण भी किया।

राज्य मंत्री श्री आर्य ने कहा कि हरेक व्यक्ति के जीवन में प्रशिक्षण की जरूरत है। प्रशिक्षण के माध्यम से व्यावहारिक ज्ञान और नित-नई चीजों को सीखने का मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि प्रशासन अकादमी प्रशासनिक अधिकारियों को प्रशिक्षित करती है जो प्रदेश के विकास के नये आयाम गढ़ते हैं। अधिकारी की कर्त्तव्य निष्ठा और परिश्रम तथा समन्वय से ही देश और प्रदेश को सम्मान प्राप्त होता है।

सहकारिता राज्य मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा कि लोकतंत्र में कार्यपालिका का महत्वपूर्ण स्थान है। प्रशासनिक अधिकारी नोडल एजेंसी के रूप में काम करते हैं। राजनैतिक व्यक्ति और प्रशासनिक अधिकारी के एक स्वर में काम करने से देश की तस्वीर और तकदीर बदलती है।

मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा ने कहा कि 1966 में अकादमी की स्थापना के बाद भौतिक और बौद्धिक दृष्टि से प्रगति हुई है। दो कमरे से शुरूआत करने वाली अकादमी का आज भव्य स्वरूप निर्मित हुआ है। नवनिर्मित सभागार में 500 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। स्वीमिंग पूल, खेल परिसर, वातानुकूल योगाकक्ष और जिमनेशियम सहित ग्रंथालय, ई-लेब, 250 लोगों के लिये कमरे, तीन डायनिंग हॉल और नौ विशेष केन्द्र स्थापित हैं। पचास साल में 8 हजार प्रशिक्षण के माध्यम से लगभग सवा दो लाख प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने कहा कि अकादमी के उत्थान में सभी पूर्व महानिदेशकों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

अकादमी की महानिदेशक श्रीमती कंचन जैन ने स्वागत भाषण में अकादमी की गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भेजे गये शुभकामना संदेश का वाचन भी किया।

समारोह में मंत्रीद्वय ने 8 पूर्व महानिदेशक का शॉल-श्रीफल एवं स्मृति-चिन्ह भेंटकर सम्मान किया। सम्मानित पूर्व निदेशकों में श्री शरद चन्द्र बेहार, श्रीमती मृणाली गर्दे, श्री ए.जी. ओबेराय, श्री जे.एल. बोस, श्रीमती माला श्रीवास्तव, डॉ. संदीप खन्ना, श्री प्रशांत मेहता और श्री आई.एन.एस. दाणी शामिल हैं।

समारोह में वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक श्री महेश श्रीवास्तव द्वारा लिखित अकादमी के 'संकल्प गान' का विमोचन भी किया गया। समारोह में अकादमी की इंट्रेक्टिव वेबसाइट वर्चुअल टुअर तथा त्रैमासिक समाचार-पत्र के प्रवेशांक का विमोचन भी हुआ। अकादमी के फेसबुक पेज और मोबाइल एप का भी शुभारंभ किया गया।

अतिथियों द्वारा दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। महानिदेशक श्रीमती कंचन जैन ने पुष्प-गुच्छ से अतिथियों का स्वागत किया और कार्यक्रम के समापन पर 'स्वर्ण जयंती स्मृति-चिन्ह' और अकादमी द्वारा निर्मित स्टोल भेंट किये।

इस मौके पर सांसद श्री आलोक संजर, अकादमी संचालक श्री सचिन सिन्हा, पूर्व सचिव श्री एन.सी. सक्सेना सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent