Posted on 07 Nov, 2016 6:44 pm

अब 11 नवम्बर की बजाय 11 दिसम्बर से शुरू होगी यात्रा 

 

भोपाल : सोमवार, नवम्बर 7, 2016, 18:33 IST
 

'नमामि देवि नर्मदे'' नर्मदा सेवा यात्रा-2016 आरंभ होने की तिथि में एक माह की वृद्धि की गयी है। अब नर्मदा सेवा यात्रा 11 नवम्बर के स्थान पर 11 दिसम्बर, 2016 से अमरकंटक से प्रारंभ होकर अलीराजपुर के सोण्डवा से वापस होते हुए 7 अप्रैल, 2017 को अमरकंटक में समाप्त होगी। यह 118 दिवसीय यात्रा दक्षिणी तट पर 1827 किलोमीटर एवं उत्तरी तट पर 1103 किलोमीटर की होगी। यात्रा दक्षिणी तट पर 282 ग्रामों-कस्बों और उत्तरी तट पर 275 ग्रामों-कस्बों से गुजरेगी।

मध्यप्रदेश की जीवन-रेखा नर्मदा नदी का पौराणिक, आध्यात्मिक, सामाजिक एवं आर्थिक महत्व भी है। राज्य शासन द्वारा नर्मदा के संरक्षण के प्रयास किये जा रहे हैं। नदी के संरक्षण में समाज की भागीदारी सुनिश्चित करने नर्मदा सेवा यात्रा आयोजित की जा रही है। नर्मदा किनारे बसे गाँव-शहरों का प्रदूषित जल रोकने, ट्रीटमेंट प्लांट लगाने, पौध-रोपण के साथ इन्हें शौच-मुक्त भी किया जायेगा। यात्रा में शामिल होने के लिये नि:शुल्क ऑनलाइन पंजीयन किया जा रहा है। विस्तृत जानकारी www.namamidevinarmade.mp.gov.in पर उपलब्ध है।

यात्रा के लिये मध्यप्रदेश जन-अभियान परिषद, भोपाल में कंट्रोल-रूम बनाया गया है। हर जिले में कोर-ग्रुप का गठन किया जा रहा है, जिसमें अधिकतम 50 सदस्य होंगे। कोर-ग्रुप के सदस्य यात्रा में दो दिन और दो रात रुक सकेंगे। तीसरे दिन कोर-ग्रुप में संबंधित जिला, विभाग के अधिकारी को छोड़कर सदस्य बदल जायेंगे। ग्रुप में विषय-विशेषज्ञ, विभिन्न विभाग के प्रतिनिधि, स्थानीय संत, धर्मगुरु, सामाजिक-स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधि आदि होंगे। कोर-ग्रुप के नेतृत्व में यात्रा जिस गाँव, कस्बा, शहर से गुजरेगी, वहाँ के निवासी बिना पूर्व पंजीयन के यात्रा में शामिल हो सकेंगे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent