Posted on 26 Dec, 2016 6:58 pm

भोपाल : सोमवार, दिसम्बर 26, 2016, 17:38 IST
 

नमामि देवी नर्मदे''-सेवा यात्रा का आज जबलपुर जिले के ग्राम पंचायत तुनिया के ग्राम सालीवाड़ा में प्रवेश करने पर भव्य स्वागत किया गया। सिवनी जिले के प्रभारी मंत्री श्री शरद जैन ने जबलपुर जिले के प्रभारी डॉ. गौरीशंकर शेजवार को पूजन के बाद यात्रा ध्वज सौंपा। यात्रा के साथ चल रहे संत अखिलेशानंद जी, साध्वी योगमाया, पूर्व मंत्री श्री देवी सिंह सैयाम, विधायक श्रीमती प्रतिभा सिंह और ग्रामीण उपस्थित थे। सेवा यात्रा एक जनवरी, 2017 तक जबलपुर जिले में रहने के बाद 2 जनवरी, को नरसिंहपुर जिले में प्रवेश करेगी।

वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा बहुत बड़े लक्ष्य को लेकर की जा रही है। माँ नर्मदा सदैव नीरवती रहें, दोनों तटों पर सदैव हरियाली विराजमान रहे, किसी भी तरह की गंदगी न मिले, इस जागरूकता के लिये यह यात्रा की जा रही है। नर्मदा के संरक्षण और जल-संवर्धन के लिये नदी के किनारे बसने वाले लोगों का सहयोग बहुत जरूरी है। नर्मदा हमें जीवन देती है। इससे बिजली बन रही है और सिंचाई के लिये जल मिलने से कृषि उत्पादन बढ़ रहा है। गंदगी और प्रदूषण से बचाने के लिये नर्मदा के किनारे ट्रीटमेंट प्लांट लगाये जायेंगे और यहाँ बसे गाँव के प्रत्येक घर में पक्का शौचालय बनेगा। निजी भूमि पर वृक्षारोपण करने पर 40 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा।

डॉ. शेजवार ने नर्मदा नदी का संरक्षण, वृक्षारोपण, तटों पर स्वच्छता बनाने, प्रदूषण की रोकथाम, जैविक खेती को प्रोत्साहन, फलदार, छायादार और कृषि वानिकी में उपयोगी पौधे लगाने का संकल्प ग्रामीणों को दिलाया। सालीवाड़ा में यात्रा के प्रवेश पर भव्य कलश-यात्रा से स्वागत किया गया। मार्ग सजाए गये और पौध-रोपण किया गया।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश