Posted on 16 Jan, 2017 5:05 pm

 

भोपाल : सोमवार, जनवरी 16, 2017, 16:52 IST

 

नर्मदा नदी के किनारे के गाँवों में इन दिनों उत्सव का माहौल है। लोग नर्मदा सेवा यात्रा के स्वागत में अपनी बारी का इंतज़ार करते और तोरण द्वार सजाते-सजाते ख़ुशी से सराबोर हैं। घरो में रांगोली डाली जा रही है। नर्मदा मैया के भजनों से ग्रामीण अंचल गूँज रहा है। नर्मदा भक्त मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के प्रति आभार व्यक्त कर रहे हैं। नर्मदा मैया में उनकी श्रद्धा की दुहाई दे रहे हैं।

नर्मदा सेवा यात्रा के 36वें दिन आज यात्रा सोहागपुर विधान सभा के गाँवों में पहुँची। यात्रा गोरा, चांदला और बांद्राभान होते हुए होशंगाबाद पहुँची। विधान सभा अध्यक्ष श्री सीतासरन शर्मा ने आदि शक्ति की प्रतीक बेटियों के चरण-पूजन कर पवित्र नर्मदा कलश धारण किया।
कढ़ैया ग्राम पंचायत के चांदला गाँव के राम सिंह  यात्रा को लेकर उत्साहित हैं। वे कहते है कि नर्मदा मैया की रक्षा के लिए हर कोई तैयार है। इसलिये घर-घर से यात्रा में भागीदारी हो रही है। नर्मदा जल के पवित्र कलश की पूजा करने और अपनी आस्था व्यक्त करने गाँव के लोग उत्साहित हैं।

पचास एकड़ खेती के मालिक श्री दिनेश गोस्वामी कहते हैं कि वे मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से अपने खेत पर आँवले और सागौन के पेड़ लगाएंगे। उनका मानना है कि मुख्यमंत्री जी के प्रयासों से गाँव जागरूक हो रहे हैं। नर्मदा मैया की सुरक्षा का संकल्प ले रहे हैं। कढ़ैया ग्राम पंचायत के पूर्व सरपंच श्री राजहंस सिंह मेहरा कहते है कि हमारी पूरी ग्राम पंचायत ऊर्जावान हो गयी है। महिलाओं और बच्चों में जागरूकता आई है। मुख्यमंत्री ने ऐसा काम किया है जिसकी हमारे गाँव और पूरे समाज को जरूरत है।

श्रीमती प्रियंका मालवीय जालौन ग्राम पंचायत की सरपंच है। वे 50 किलोमीटर दूर से गाँववालों के साथ चांदला गाँव नर्मदा कलश की पूजा करने आई हैं। वे बताती है कि हर दिन उनकी ग्राम पंचायत से दस लोग यात्रा में शामिल होते हैं। उनका मानना है कि नर्मदा माँ अन्न देती है जीवन देती है। इसलिए यह रक्षा अभियान निरंतर चलना चाहिए।नर्मदा माँ की वेदना महसूस करने का यही सही समय है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश