Posted on 02 Feb, 2017 6:14 pm

 

नर्मदा महोत्सव पर 3 फरवरी को होगा भव्य कार्यक्रम
सुश्री संजो बघेल के होंगे भजन
राज्य मंत्री श्री सारंग ने किया नर्मदा परिक्रमा पार्क का अवलोकन 

 

भोपाल : गुरूवार, फरवरी 2, 2017, 16:50 IST

 

नर्मदा परिक्रमा अगर किन्हीं कारणों से न हो पाये तो भोपालवासी अशोका गार्डन स्थित नर्मदा परिक्रमा पार्क में जाकर यह पुण्य प्राप्त कर सकते हैं। सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने आज तीन दिवसीय नर्मदा जयंती महोत्सव के दौरान नर्मदा परिक्रमा पार्क के स्वरूप का अवलोकन किया। पार्क श्री सारंग की पहल पर विकसित हुआ है।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि नर्मदा नदी और पर्यावरण संरक्षण के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाये जा रहे 'नमामि देवि नर्मदे''-सेवा यात्रा की कड़ी में लोगों में जागरूकता लाने के लिये इस वर्ष से नर्मदा महोत्सव की शुरूआत की गई है। यह महोत्सव हर वर्ष नर्मदा जयंती पर मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि नरेला क्षेत्र में यह महोत्सव इसलिये प्रासंगिक है, क्योंकि इस पूरे क्षेत्र में नर्मदा नदी का जल ही घर-घर में आता है। उन्होंने बताया कि कभी इस क्षेत्र में 21 दिन में एक बार पानी आता था। भीषण जल-संकट से छुटकारा दिलाने के लिये उन्होंने वादा किया था कि वे हर घर में नर्मदा जल पहुँचायेंगे। उन्होंने कहा कि जिस नर्मदा ने क्षेत्र की प्यास बुझाई तो हमारा भी कर्त्तव्य है कि हम माँ नर्मदा के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करें। साथ ही नर्मदा नदी को संरक्षित करने तथा पर्यावरण की रक्षा में योगदान दें।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने बताया कि फरवरी से शुरू हुए महोत्सव के दौरान लोगों से एक चम्मच से लेकर श्रद्धानुसार घर-घर जाकर नर्मदा जल इकट्ठा किया जा रहा है। इसके लिये नरेला क्षेत्र के सभी 17 वार्ड में उप यात्राएँ निकालकर लोगों को जल-संरक्षण, पर्यावरण की रक्षा का संदेश दिया जा रहा है। श्री सारंग ने बताया कि तीन फरवरी को महोत्सव की पूर्णाहुति शाम को 6 बजे नर्मदा परिक्रमा पार्क में होगी। एकत्र जल यहाँ बनाये गये नर्मदा परिक्रमा के स्वरूप में प्रवाहित किया जायेगा। हर घर से लोग दीप जलाकर नर्मदाष्टक के साथ नर्मदा आरती में भाग लेंगे। सुप्रसिद्ध भजन गायिका सुश्री संजो बघेल के भजन होंगे।

नर्मदा परिक्रमा पार्क

राज्य मंत्री श्री सारंग ने नर्मदा परिक्रमा पार्क का अवलोकन किया। पार्क में नर्मदा के उदगम अमरकंटक का स्वरूप बनाया गया है। नर्मदा परिक्रमा के दौरान आने वाले तीर्थ और पवित्र नगरी के भी स्वरूप बनाये गये हैं, जो संगम पर जाकर समाप्त होता है। श्री सारंग ने बताया कि पार्क के विकास के द्वितीय चरण में साउण्ड सिस्टम और आकर्षक लाइट लगायी जायेगी। उन्होंने बताया कि पार्क में 24 घंटे नर्मदाष्टक के पाठ का प्रसारण किया जायेगा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश