Posted on 09 Dec, 2016 6:08 pm

भोपाल : शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2016, 17:39 IST
 

खजिन साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने विभाग के अधिकारियों को नर्मदा नदी के संरक्षण के लिये रेत खनन के मामले में विशेषज्ञों की राय लेने के निर्देश दिये है। श्री शुक्ल आज खनिज साधन विभाग की विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर समिति के सदस्य विधायक श्री जसवंत सिंह हाड़ा मौजूद थे।

खनिज साधन मंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों की राय के बाद यह तय हो जायेगा कि पर्यावरण संतुलन के लिये नदी के किनारों से कितनी मात्रा में रेत का खनन किया जाये। श्री शुक्ल ने अधिकारियों को प्रदेश को आवंटित कोल ब्लाक की नीलामी प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिये।

बैठक में सदस्यों को विभागीय संरचना एवं गतिविधियों की जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि वर्ष 2015-16 में खनिज अन्वेषण के बाद धार जिले में चूना पत्थर के 20.74 मिलियन टन भंडारों का आकलन किया गया है। वर्ष 2016-17 में सतना, धार और रीवा जिले में चूना पत्थर और डिण्डोरी जिले में बॉक्साइट का पूर्वेक्षण कार्य किया जा रहा है। केन्द्र सरकार की नई ऑक्शन नीति में चूना पत्थर के तीन एवं हीरा खनिज के एक ब्लाक की नीलामी की प्रक्रिया की जा रही है। बैठक में बताया गया कि पिछले वर्ष खनिज साधन विभाग को लक्ष्य से अधिक करीब 4,148 करोड़ की राजस्व आय हुई।

बताया गया कि राज्य सरकार ने तय किया है कि कागज आधारित ट्रांजिट पास (टीपी) के स्थान पर इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजिट पास (ईटीपी) जारी किये जायें। इस व्यवस्था से पट्टाधारी लीज में स्वीकृत मात्रा से अधिक खनिज के लिये राशि जमा नहीं कर सकेंगे और जमा की गयी राशि से अधिक मात्रा की ईटीपी जारी नहीं हो पायेगी। इस व्यवस्था से कोई भी नागरिक निर्धारित किये गये नम्बर पर वाहन का नम्बर एसएमएस कर यह जानकारी प्राप्त कर सकेगा कि किसी निश्चित समय पर एक वाहन पर ईटीपी उपलब्ध है अथवा नहीं और वाहन खनिज विभाग में पंजीकृत है अथवा नहीं।

बैठक में प्रदेश में खनिज के अवैध उत्खनन पर रोक लगाने के लिये की गयी व्यवस्था पर भी चर्चा की गयी। स्टेट माइनिंग कार्पोरेशन की गतिविधियों पर भी चर्चा की गयी। सदस्यों को प्रदेश में रेत की नीलामी की प्रक्रिया की जानकारी दी गयी। प्रदेश के 18 जिलों होशंगाबाद, सीहोर, रायसेन, हरदा, देवास, ग्वालियर, दतिया, भिण्ड, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी, उमरिया, सतना, टीकमगढ़, खरगोन, धार, बड़वानी एवं खण्डवा में रेत खदानों के लिये 445 समूह बनाकर ई-ऑक्शन की कार्यवाही की गयी है। बैठक में सचिव खनिज साधन श्री मनोहर दुबे, डिप्टी सेक्रेटरी श्री तरुण राठी, संचालक श्री विनीत कुमार आस्टिन एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश