Posted on 27 Jan, 2017 8:46 pm

 

राज्य मंत्री श्री सारंग ने अलीराजपुर में "नमामि देवी नर्मदे"-सेवा यात्रा की तैयारियों की

समीक्षा की 

 

भोपाल : शुक्रवार, जनवरी 27, 2017, 20:26 IST

 

सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और जिला प्रभारी श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि नर्मदा नदी के आसपास 58 शराब की दुकान को बंद कर दिया गया है। यह कार्यवाही मुख्यमंत्री श्री चौहान की घोषणा के बाद की गई है। श्री सारंग आज अलीराजपुर में 'नमामि देवी नर्मदे'-सेवा यात्रा की जिला आयोजन समिति और कोर ग्रुप की बैठक में बोल रहे थे।

श्री सारंग ने बताया कि यात्रा का उददेश्य माँ नर्मदा नदी का संवर्धन एवं संरक्षण है। उन्होंने कहा कि नर्मदा भारत वर्ष की उन पवित्र नदियों में से है जिसके दर्शन मात्र से ही पुण्य की प्राप्ति हो जाती है। शेष नदियों में स्नान करने पर पुण्य लाभ मिलता है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में स्वयंसेवी संस्थाएँ, संगठन और समाज-सेवी आगे बढ़कर सहभागिता करें। श्री सारंग ने कहा कि मुख्य यात्रा के साथ-साथ सभी जनपदों से उप यात्राएँ भी निकाली जायेंगी।

एसडीओपी कार्यालय भवन का लोकार्पण

राज्य मंत्री श्री सारंग ने अलीराजपुर में 23 लाख रूपये की लागत से बने अनुविभागीय अधिकारी, पुलिस के कार्यालय भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने वृद्धाश्रम का भी शुभारंभ किया।

जियोस की बैठक में सीएमएचओ को शोकॉज नोटिस देने के निर्देश

राज्य मंत्री श्री सारंग ने जिला योजना समिति की बैठक में विभिन्न विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री प्रभाकर ननावरे को पिछली बैठक का पालन प्रतिवेदन समय-सीमा में नहीं देने पर शोकाज नोटिस देने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि जिले की स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति पर एक सप्ताह में प्रतिवेदन दिया जाये। कार्य के प्रति लापरवाही पर श्री सारंग ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत उदयगढ़ तथा चन्द्रशेखर आजाद नगर को तत्काल हटाने को कहा। श्री सारंग ने कड़कनाथ प्रजाति के उत्पादन और बिक्री को बढ़ावा देने के लिये फेडरेशन बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्हें 15 फरवरी तक प्रोजेक्ट रिपोर्ट दी जाये। उन्होंने दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में अभियान चलाकर लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने को कहा। श्री सारंग ने सहकारिता, पशु चिकित्सा, कृषि और उद्यानिकी विभाग से रोजगार सृजन के लिये एक वर्ष की कार्य-योजना तैयार करने को कहा।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने अलीराजपुर नगरपालिका क्षेत्र में शौचालय निर्माण में की गई अनियमितता की जाँच, एसडीओ जोबट से करवाने के निर्देश दिये। जाँच दल में पुलिस अधिकारी को भी शामिल करने को कहा। जाँच रिपोर्ट 10 फरवरी तक देने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में अनियमितताओं की शिकायत की जाँच कर रिपोर्ट देने को कहा। उन्होंने जिले में स्थापित डोलामाइट फेक्ट्रियों और उसमें आने वाले कच्चे माल की जाँच करने को कहा। श्री सारंग ने जिले की 32 रेत की खदानों में रेत की उपलब्धता के सत्यापन के निर्देश दिये।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश