Posted on 29 Jul, 2016 6:41 pm

नयी दिल्‍ली में ‘रन फॉर रियो’ की तैयारियां जोरों पर 
 

नयी दिल्‍ली में रविवार, 31 जुलाई, 2016 को सुबह 7 बजे से शुरू होने वाली ‘रन फॉर रियो’ के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ओलम्पिक मूड का उत्‍सव मनाने, विशेषकर तब जब भारत इन खेलों में भाग लेने के लिए खिलाडि़यों के अब तक के सबसे बड़े दस्‍ते को भेज रहा है, इस दौड़ को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 

युवा मामले एवं खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री विजय गोयल ने कहा कि इस दौड़ का उद्देश्‍य सिर्फ खिलाडि़यों के प्रति राष्‍ट्र के गर्व को प्रदर्शित करना और उन्‍हें आगामी रियो ओलम्पिक खेलों के लिए शुभकामनाएं देना भर ही नहीं है, बल्कि बड़े पैमाने पर जनता, विशेषकर बच्‍चों और युवाओं को ओलम्पिक की भावना और शक्ति के साथ जोड़ना भी है। 

श्री गोयल, जो व्‍यक्तिगत तौर पर दौड़ की तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं, ने कहा कि करीब 20,000 स्‍कूली बच्‍चे इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। यह दौड़ मेजर ध्‍यान चंद नेशनल स्‍टेडियन (एमडीसीएनएस), इंडिया गेट से जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम (जेएनएस), लोधी रोड तक जाएगी। 

उन्‍होंने कहा कि सोनीपत, कोलकाता, भोपाल, गांधीनगर और तिरूवनंतपुरम स्थित एसएआई के क्षेत्रीय केंद्रों में भी इसी तरह की दौड़ छोटे पैमाने पर आयोजित की जाएगी।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ‘इंडियन ओलंपिक जर्नी’ पर एसएआई के प्रकाशन का विमोचन करेंगे, जिसमें ओलंपिक में देश की उपलब्धियों और भविष्‍य की तैयारियों के बारे में रोचक जानकारी होंगी।

श्री गोयल ने कहा कि रियो में खेलों के उद्घाटन के ही समय नयी दिल्‍ली में एनडीएमसी के सहयोग से एक ओलंपिक प्रदर्शनी और एक फूड पार्क के आयोजन की भी योजना बनायी जा रही है। जहां एक ओर प्रदर्शनी का आयोजन सेंट्रल पार्क, वहीं दूसरी ओर फूड पार्क का आयोजन बीकेएस मार्ग पर राज्‍यों के एम्पोरियम्‍स के सामने करने की योजना बनायी जा रही है।

मैसर्ज कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) और एनडीएमसी से इस आयोजन के प्रायोजन की प्रतिबद्धताएं ले ली गई हैं। प्रारंभ से समापन तक पूरी दौड़ का सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर किया जाएगा, दूरदर्शन से अन्‍य टीवी चैनलों को लाइव फीड उपलब्‍ध कराने का भी अनुरोध किया गया है।

महत्‍वपूर्ण स्‍थानों पर विशाल स्‍क्रीन्‍स लगायी जाएंगी, ताकि प्रत्‍येक भागीदार दौड़ को रवाना करने से पहले प्रधानमंत्री के भाषण का साक्षी बन सके। 

 

Courtesy – Press Information Bureau, Government of India