Posted on 17 Dec, 2016 8:09 pm

भोपाल : शनिवार, दिसम्बर 17, 2016, 19:23 IST
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रातः ग्राम-रैपुरा में माँ नर्मदा की पूजा-अर्चना की। उन्होंने नर्मदा की महाआरती की और भजन-कीर्तन में भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने नर्मदा तट पर नर्मदा ध्वज का पूजन एवं वृक्षारोपण किया। उपस्थित जन-समुदाय एवं भक्तों ने हर-हर नर्मदे एवं नर्मदा मैया की जय-जयकार के नारे लगाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा नदी के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रारम्भ की गई नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा को विदेशों में भी भारी जन-समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि नोबल पुरूस्कार विजेता, आध्यात्मिक धर्मगुरू श्री दलाई लामा एवं समाजसेवी श्री अन्ना हजारे जैसे लाखों लोगों ने इसकी प्रशंसा की है। यात्रा को लेकर उनके पास विदेशों से भी पत्र आए हैं, जिनमें सेवा यात्रा की जमकर तारीफ की गई है।

वृक्षारोपण से बढ़ेगा जल-प्रवाह

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा हमारे प्रदेश की जीवन-रेखा है। नर्मदा का हमारे जीवन से गहरा जुड़ाव है। धर्म ग्रंथों में नर्मदा को हमारी जननी एवं माता माना गया है। उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी का जल-प्रवाह कम होने तथा जल प्रदूषित होने से इसका संरक्षण करना जरूरी है। नर्मदा का जल-प्रवाह बढ़ाने के लिए वृक्षारोपण किया जायेगा और नर्मदा ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जायेंगे। सेवा यात्रा में रैलियाँ निकालकर एवं जन-संवाद कर लोगों को नर्मदा नदी के संरक्षण एवं संवर्धन के बारे में संकल्प दिलवाया जा रहा है। नर्मदा नदी के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए विशाल जनसमूह उमड़ पड़ा है। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए नर्मदा के घाटों में हवन कुण्ड, मुक्ति धाम एवं चेंजिंग रूम बनाये जायेंगे।

केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि 'नमामि देवी नर्मदे'' सेवा यात्रा जैसा विश्व में कोई दूसरा अभियान नहीं है। इसे सभी लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इस सेवा यात्रा में सभी लोग शामिल होकर पुण्य लाभ ले रहे हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश