Posted on 24 Jan, 2017 5:35 pm

 

महिला शक्ति से नर्मदा नदी का होगा संरक्षण
स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने ग्रामीण महिलाओं से की अपील 

 

भोपाल : मंगलवार, जनवरी 24, 2017, 16:41 IST

 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा है कि समाज में महिला शक्ति से बड़े से बड़ा सामाजिक बदलाव लाया जा सकता है। उन्होंने नर्मदा नदी के किनारे के गाँव में नर्मदा सेवा समिति में अधिक से अधिक महिलाओं को शामिल किए जाने की बात कही। नर्मदा सेवा यात्रा सोमवार को अपने 44वें दिन नयापुरा गाँव पहुँची। नयापुरा में सोमवार को यात्रा का रात्रि विश्राम था। नयागाँव में प्रवेश के साथ ही गाँव की महिलाओं और बालिकाओं ने यात्रा का स्वागत किया।

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंह नर्मदा सेवा यात्रा में करीब 9 किलोमीटर पैदल चले। उन्होंने जन-संवाद में कहा कि पद यात्रा से उन्हें महिलाओं की इच्छाशक्ति और उनकी ताकत का पता लगा है। यदि महिलाएँ ठान लेंगी तो नर्मदा नदी के तट साफ-सुथरे और माँ नर्मदा का पानी स्वच्छ रहेगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नर्मदा सेवा यात्रा के माध्यम से नशा मुक्त समाज तैयार किए जाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। पहले नर्मदा नदी की पाँच किलोमीटर तक की परिधि से शराब की दुकानें हटाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि शराब की दुकान हटाने का काम तो राज्य सरकार कर सकती है। लेकिन महिलाएँ ठान लें तो परिवार के किसी भी सदस्य को शराब सेवन से दूर रख सकती है।

हरियाली चुनरी चढ़ाएँ

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि महिलाएँ नर्मदा नदी में पूरी आस्था के साथ कपड़े की चुनरी चढ़ाती है। यदि वे संकल्प ले कि नर्मदा नदी के किनारे के ग्रामों पर फलदार वृक्ष लगायेंगी और उनकी सुरक्षा करेगी, तो हम एक अच्छे उद्देश्य के साथ नर्मदा माँ को हरियाली की चुनरी पहना सकेंगे। इस अच्छे काम के लिए आगे आने वाली पीढ़ी हम सबको दुआएँ देगी।

स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि वे आने वाले दिनों में जब भी नर्मदा सेवा यात्रा में शामिल होंगे तो अपने साथ चम्बल नदी का पानी पूरी श्रद्वा के साथ कलश से मॉ नर्मदा नदी के आँचल में डालेंगे। स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि अभी नर्मदा नदी के संरक्षण के लिए यह यात्रा निकाली जा रही है। आगे आने वाले समय में प्रदेश की अन्य नदियों पार्वती, चम्बल, बेतवा के लिए भी जन-सामान्य की ओर से नदी यात्रा के लिए माँग होगी। नेहरू युवा केन्द्र के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि वे युवाओं की ताकत जानते हैं। नर्मदा सेवा यात्रा को युवाओं का जिस तरह से समर्थन मिल रहा है, उससे उन्हें पूरी उम्मीद है कि नर्मदा नदी के किनारे फलदार वृक्षों से ढँक जाएँगे। श्री शर्मा ने यात्रा के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी।

सामूहिक आरती में हुए शामिल

स्वास्थ्य मंत्री ने नयापुरा गाँव में यात्रा के रात्रि विश्राम के दौरान नर्मदा नदी के उँचान घाट के तट पर सामूहिक आरती की। सामूहिक आरती के बाद गाँव के लोगों ने भजन की प्रस्तुतियाँ भी दी।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश