Posted on 07 Dec, 2016 7:59 pm

भोपाल : बुधवार, दिसम्बर 7, 2016, 17:32 IST
 

नर्मदा सेवा यात्रा से पहले एप्को नदी के तटीय जिलों में स्थित ईको क्लब विद्यालयों के शिक्षकों के लिये 8 दिसम्बर से 29 जनवरी तक एक-दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम कर रहा है। सुबह 8 से शाम 4 बजे तक चलने वाले कार्यक्रम में 70 से 80 शिक्षकों को नर्मदा नदी संरक्षण के लिये प्रशिक्षित किया जायेगा। प्रशिक्षित शिक्षक अपने विद्यालय के ईको क्लब छात्र-छात्राओं के जरिये यात्रा के दौरान जन-जागरूकता गतिविधियाँ करेंगे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में 8 दिसम्बर 2016 को डिण्डोरी, 9 दिसम्बर को मण्डला, 15 दिसम्बर को जबलपुर, 16 दिसम्बर को नरसिंहपुर, 4 जनवरी, 2017 को होशंगाबाद, 5 जनवरी को हरदा, 28 जनवरी को खण्डवा और 29 जनवरी को बड़वानी के शिक्षक भाग लेंगे। इस दौरान 18 दिसम्बर को जबलपुर में अनूपपुर, डिण्डोरी, मण्डला, जबलपुर, सिवनी और नरसिंहपुर की सम्मिलित संगोष्ठी और 7 जनवरी को होशंगाबाद में संगोष्ठी होगी।

कार्यक्रम में नर्मदा नदी का पर्यावरणीय महत्व, जन-सामान्य में रैली, नुक्कड़ नाटक, समूह चर्चा आदि के जरिये जागरूकता, उद्योगों-कारखानों से निकलने वाले दूषित जल से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव, सड़नशील एवं पुनर्चक्रित किये जाने वाले कचरे का सही निष्पादन, स्थानीय क्षेत्र की साफ-सफाई एवं व्यक्तिगत स्वच्छता आदि का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

प्र‍शिक्षित ईको क्लब प्रभारी शिक्षक अपने विद्यालय में अनेक गतिविधियाँ करेंगे। इनमें विद्यार्थियों द्वारा नर्मदा संरक्षण, प्रदूषण के प्रभाव एवं कचरा प्रबंधन पर स्लोगन लेखन, स्थानीय रहवासियों को नुक्कड़ नाटक, समूह चर्चा आदि के माध्यम से उद्योगों-कारखानों से निकलने वाले दूषित जल के स्वास्थ्य पर कुप्रभाव से जागरूक करना और कचरे के सही निष्पादन के प्रति जागरूकता शामिल है। इसके अलावा विद्यार्थियों द्वारा कपड़े अथवा पेपर के बैग का वितरण, नर्मदा तटीय रहवासियों द्वारा समूह चर्चा, रैली आयोजन, संदेश लेखन, साफ-सफाई, यात्रा मार्ग में पड़ने वाले मंदिरों की साफ-सफाई जागरूकता, रैली के दौरान स्वच्छता अभियान का आयोजन, मानव श्रंखला, वाद-विवाद, पोस्टर-पेंटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। विद्यार्थी नर्मदा संरक्षण, पर्यावरण उन्नयन एवं पॉलिथिन वहिष्कार के लिये लोगों को शपथ भी दिलवायेंगे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश