Posted on 21 Dec, 2016 6:52 pm

भोपाल : बुधवार, दिसम्बर 21, 2016, 18:38 IST
 

मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश में चल रहे 'नमामि देवी नर्मदे' अभियान, 'कैश-लेस' प्रक्रिया तथा प्रधानमंत्री आवास योजना की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। मुख्य सचिव श्री सिंह ने कहा कि 'नमामि देवी नर्मदे' अभियान का मुख्य उद्देश्य नर्मदा नदी के दोनों ओर वृक्षारोपण सुनिश्चित करना है। वृक्षारोपण में स्थानीय जलवायु के अनुसार पौधों के चयन और इस संबंध में उद्यानिकी तथा वन विभाग के विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार काम करने के निर्देश भी दिए गए। अभियान में जन-सामान्य को जोड़ने के उद्देश्य से जिला कलेक्टर द्वारा किए जा रहे नवाचारों की प्रशंसा करते हुए मुख्य सचिव ने अभियान में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।

कान्फ्रेंसिंग में जानकारी दी गई कि 'कैश-लेस' लेन-देन का प्रदेशव्यापी प्रशिक्षण 24 और 26 दिसंबर को भोपाल में किया जा रहा है। प्रशिक्षण में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित संभाग स्तर के दो-दो अधिकारी और लीड बैंक के अधिकारी सम्मिलित होंगे। प्रशिक्षण की प्रक्रिया जिला, विकासखंड तथा ग्राम पंचायत स्तर तक चलेगी । इस प्रक्रिया से 'कैश-लेस' के संबंध में हर ग्राम पंचायत पर दो-दो स्त्रोत व्यक्ति विकसित किये जायेंगे।

'प्रधानमंत्री आवास योजना' में मुख्य कार्यक्रम मनावर जिला धार में होगा। इसमें पड़ौसी जिलों से भी ग्रामीण शामिल होंगे। कार्यक्रम के लाइव टेलीकास्ट के निर्देश दिए गए। मुख्य सचिव ने सभी जिलों को 31 मार्च 2017 के पूर्व खुले में शौच से मुक्त करने की दिशा में सघन प्रयास करने के निर्देश भी दिए।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री आर. एस. जुलानिया, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री तथा उद्यानिकी श्री अशोक वर्णवाल तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश